कमिश्नर बांदा के औचक निरीक्षण से मचा हड़कंप

0

चित्रकूट:- आयुक्त चित्रकूट धाम मंडल बांदा गौरव दयाल, डीआईजी दीपक कुमार, जिलाधिकारी शेषमणि पांडेय तथा पुलिस अधीक्षक अंकित मित्तल संयुक्त टीम गेहूं क्रय केंद्र शिवरामपुर, जन सुविधा केंद्र शिवरामपुर तथा जिला अस्पताल में संचालित टेलीमेडिसिन सेंटर का औचक निरीक्षण किया।

आयुक्त चित्रकूट धाम मंडल बांदा गौरव दयाल ने गेहूं क्रय का औचक निरीक्षण करते हुए कहां है कि केंद्र मैं पेयजल, सैनिटाइजर, छन्ना, कांटा, पंखा, सिलाई मशीन, आदि व्यवस्थाओं चुस्त और दुरुस्त करने के निर्देश दिए हैं जिस पर केंद्र प्रभारी श्री सत्येंद्र कुमार विश्वकर्मा ने बताया कि सभी व्यवस्थाएं हैऔर 21 अप्रैल 2020 से गेहूं की खरीद शुरू हुई है जिसमें से 22 किसानों से 732 कुंतल गेहूं की खरीद की गई है जिसमें से 18 किसानों का भुगतान भी बीएफ एम एस के माध्यम से किया गया है। आयुक्त ने भैसौधा ग्राम के किसान देवीदयाल पांडेय से समस्या के बारे में जानकारी की जिसमें किसान द्वारा बताया गया कि गेहूं क्रय केंद्र पर किसानों को कोई असुविधा नहीं है।

लेकिन किसानों को सत्यापन के लिए तहसील के चक्कर काटने पड़ते हैं किसानों की समस्या को देखते हुए आयुक्त ने कहा कि किसानों के गेहूं का सत्यापन तुरंत कराए जाने के कड़े निर्देश जारी किए हैं इसके बाद आयुक्त ने जन सुविधा केंद्र शिवरामपुर के निरीक्षण किया।

तत्पश्चात आयुक्त चित्रकूट धाम मंडल बांदा ने जिला अस्पताल में संचालित टेलीमेडिसिन सेंटर का निरीक्षण किया जहां पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी तथा मुख्य चिकित्सा अधीक्षक से जानकारी कि किस तरह के मरीज आ रहे हैं तथा दवाओं का वितरण कैसे किया जा रहा है जिसमें मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि मरीजों का टेलीविजन सेंटर के माध्यम से इलाज किया जा रहा है और दवाएं उनके घर तक आशा एवं एएनएम के माध्यम से निशुल्क घरों पर भेजी जा रही।

आयुक्त ने निर्देश दिए कि सभी चिकित्सालय मैं दवाई एवं अन्य सुविधाएं उपलब्ध रहे कहीं पर कोई समस्या नहीं होनी चाहिए तथा चिकित्सकों के सुख सुविधाओं का भी ध्यान दिया जाए। मुख्य विकास अधिकारी डॉ महेंद्र कुमार ने बताया कि सरकारी चिकित्सकों के अलावा प्राइवेट चिकित्सक भी टेलीमेडिसिन के माध्यम से लोगों का इलाज कर रहे हैं डाउनलोड कराया गया है जिस पर कर्मचारियों ने बताया कि अभी तक 50 लोगों को डाउनलोड किया गया।

निरीक्षण के दौरान उप जिलाधिकारी कर्वी अश्विनी कुमार पांडेय, अपर पुलिस अधीक्षक बलवंत चौधरी, पुलिस क्षेत्राधिकारी रजनीश यादव, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ विनोद कुमार, तहसीलदार दिलीप कुमार, गेहूं क्रय केंद्र के नोडल अधिकारी राजेश कुमार नायक आदि संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

 

अन्नू मिश्रा
चित्रकूट