अवैध खनन पर अभियान चलाकर कार्यवाही सुनिश्चित कराएं – डीएम चित्रकूट

0

चित्रकूट- जिलाधिकारी शेषमणि पांडेय की अध्यक्षता में कर करेत्तर, राजस्व वसूली एवं राजस्व कार्यो की समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में संपन्न हुई ।

जिलाधिकारी ने सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि अपने विभागीय वार्षिक लक्ष्य के सापेक्ष शत-प्रतिशत पूर्ति कराएं वाणिज्य कर, स्टांप एवं रजिस्ट्रेशन, परिवहन, आबकारी के वार्षिक लक्ष्य के सापेक्ष प्रगति कम होने पर अपर जिलाधिकारी से कहा कि इनका स्पष्टीकरण लिया जाए इसके साथ ही जिन विभागों का मासिक व वार्षिक लक्ष्य के अनुरूप प्रगति खराब है उन सभी संबंधित अधिकारियों का जवाब तलब किया जाए। आबकारी अधिकारी को निर्देश दिए कि लक्ष्य के अनुरूप प्रगति करें और अवैध शराब के खिलाफ अभियान चलाकर कार्यवाही की जाए।

अधिशासी अभियंता विद्युत से कहा कि गांव में कैंप लगाकर विद्युत वसूली कराएं उन्होंने कहा कि जिन शासकीय कार्यालयों के विद्युत बिल बकाया है वह बजट के सापेक्ष जमा कराएं। खनिज अधिकारी से कहा कि वार्षिक व क्रमिक का लक्ष्य जो पूर्ण नहीं है उसे शत-प्रतिशत पूर्ण कराएं तथा अभियान चलाकर परिवहन पर कार्यवाही करें अवैध खनन पर भी टीम के साथ अभियान चलाकर कार्यवाही सुनिश्चित कराएं। उन्होंने सभी अधिकारियों से कहा कि अपने लक्ष्य को पूर्ण कराएं क्योंकि समय बहुत कम है माह मार्च के पहले सभी विभागों का लक्ष्य शत-प्रतिशत पूर्ण हो जाना चाहिए।

नगर निकायों के अधिकारियों से कहा कि वसूली बढ़ाएं प्रतिदिन वसूली की समीक्षा करके सप्ताहिक रिपोर्ट उपलब्ध कराएं। जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारियों तथा तहसीलदारों से कहा कि अभियान चलाकर राजस्व वसूली कराएं विशेष रूप से जो बैंक में एनपीए खाता है उनको अवश्य कराया जाए और जो चारागाह, तालाब, बंजर आदि जो शासकीय बेशकीमती जमीन पर अवैध कब्जा किए हैं उनके तत्काल कब्जा हटाकर कार्यवाही करें तथा भू माफियाओं के खिलाफ कार्यवाही करें उसमें जिनका अपराधिक इतिहास है उन पर अवश्य कार्यवाही होना चाहिए।

कहा कि जो लेखपाल तथा कानूनगो के स्तर पर वरासत के मामले लंबित हैं उनका तत्काल निस्तारण कराएं तथा नियमित समीक्षा करें अभियान चलाकर पट्टा कब्जा का निस्तारण कराया जाए घरौनी कार्ड का भी वितरण कराएं जो शासन से निर्देश दिए गए हैं उसी के अनुसार होना चाहिए अपर जिलाधिकारी से कहा कि मतदाता सूची का जो 15 जनवरी 2021 को प्रकाशन होना है उसमें जो निर्वाचन आयोग के द्वारा दिशा निर्देश दिए गए हैं उसका अनुपालन सुनिश्चित कराएं।

जिलाधिकारी ने आबकारी, परिवहन, खनन, वन, मंडी, नगर निकाय, विद्युत, लोक निर्माण विभाग, वाणिज्य कर, बैंक, सिंचाई, स्टांप एवं रजिस्ट्रेशन, बांट माप, मंडी, चिकित्सा,मुख्य देय की वसूली, विविध देय, राजस्व वादों का निस्तारण, ड्रोन सर्वे, पट्टा आवंटन, 10 बड़े बकायेदारों की वसूली आदि विभिन्न विभागों की बिंदुवार समीक्षा की।

बैठक में अपर जिलाधिकारी जीपी सिंह, अपर उप जिलाधिकारी राजबहादुर, उप जिला अधिकारी करबी राम प्रकाश, राजापुर राहुल कश्यप, मऊ नवदीप शुक्ला सहित संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।