ऑनलाइन स्वरोजगार संगम का आयोजन कर ऋण व टूल किट वितरण का कार्यक्रम हुआ

0

चित्रकूट- मुख्यमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ऑनलाइन स्वरोजगार संगम का आयोजन कर ऋण व टूल किट वितरण का कार्यक्रम किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज जो यह ऑनलाइन लोन मेला कार्यक्रम का आयोजन किया । खुशी है कि आज 10 लाख उद्यमियों को प्रदेश में 390 करोड का ऋण वितरण किया जा रहा है जिसमें स्वरोजगार योजना, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, आत्मनिर्भर भारत योजना आदि के अंतर्गत इकाइयों को ऋण दिया जा रहा है।

कहा कि एक जनपद एक उत्पाद, विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के अंतर्गत परंपरागत हस्तशिल्प व कारीगरों के लिए प्रशिक्षण दिया व टूल किट भी वितरण शासन स्तर से प्रदेश के सभी जनपदों में निःशुल्क किया जा रहा है। एक जनपद एक उत्पाद के अंतर्गत 16 हजार लाभार्थियों को प्रशिक्षण दिया गया है जिसमें से आज 5 हजार प्रशिक्षणार्थियों को टूल किट दिया जा रहा है।

कहा कि प्रदेश के अंदर औद्योगिक विकास को एक नई गति प्रदान करने के लिए यह व्यवस्था की गई है कोविड-19 को देखते हुए प्रदेश सरकार ने भारत सरकार की आत्मनिर्भर भारत अभियान के अंतर्गत उद्यमियों को लाभ देकर रोजगार दिया है प्रवासी मजदूरों के स्वालंबन के लिए तमाम योजनाओं का लाभ दिया है 14 मई 2020 को ऑनलाइन के माध्यम से स्वरोजगार संगम पोर्टल का शुभारंभ कर उद्यमियों को लाभ दिलाया।

प्रधानमंत्री ने आत्मनिर्भर भारत अभियान योजना के अंतर्गत रोजगार को बढ़ावा दिया है प्रदेश के प्रत्येक जनपद में ऋण मेला आयोजित करके लाभार्थियों को उद्योग लगाने के लिए बैंकों के माध्यम से दिया जा रहा है उद्यमियों को बढ़ाने के लिए प्रदेश सरकार लगातार कार्य कर रही है ताकि प्रधानमंत्री की परिकल्पना को साकार किया जा सके ।

वीडियो कांफ्रेंसिंग के दौरान एनआईसी चित्रकूट में माननीय राज्यमंत्री लोक निर्माण विभाग उत्तर प्रदेश सरकार चंद्रिका प्रसाद उपाध्याय सांसद बांदा/ चित्रकूट आरके सिंह पटेल, जिलाधिकारी शेषमणि पांडेय व मुख्य विकास अधिकारी अमित आसेरी ने ओ डी ओ पी के अंतर्गत 8 लाभार्थियों तथा विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के अंतर्गत 6 लाभार्थियों को ऋण व टूल किट वितरण किया ।

वीडियो कांफ्रेंसिंग के दौरान जिला विकास अधिकारी आरके त्रिपाठी, डीसी मनरेगा दयाराम यादव, उपायुक्त जिला उद्योग केंद्र एस के केसरवानी, अग्रणी जिला प्रबंधक आर के सोनी सहित सांसद प्रतिनिधि शक्ति प्रताप सिंह तोमर, भारतीय जनता पार्टी के पंकज अग्रवाल सहित संबंधित अधिकारी व लाभार्थी मौजूद रहे ।