विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर पहाड़ी ब्लॉक व थाने में किया गया वृक्षारोपण

0

पहाड़ी चित्रकूट विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर पहाड़ी ब्लाक मुख्यालय सहित सभी गांव में वृक्षारोपण किया गया। विकासखंड परिसर में खंड विकास अधिकारी विपिन कुमार सिंह ने सर्वप्रथम सुबह कर्मचारियों के साथ मिलकर दर्जनों वृक्ष रोपित करते हुए कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को अपने आसपास एक-एक पौधा आवश्यक रूप से लगाना चाहिए जिससे पर्यावरण दूषित होने से बचाया जा सके।

तथा सभी गांव के ग्रामीणों से अपील करते हुए कहा कि विश्व पर्यावरण दिवस को सिर्फ वार्षिक कार्यक्रम तक ही सीमित ना रखें आगे आएं और पर्यावरण चेतना को जागृत करने की शपथ लेते हुए अवश्यरुप से एक एक पेड़ लगाए। खंड विकास अधिकारी पहाड़ी विपिन कुमार सिंह के निर्देशन में सभी ग्राम पंचायतों में ग्राम प्रधान एवं सचिव की मौजूदगी में वृक्षारोपण किया गया।

इसी क्रम में थाना परिसर में प्रभारी निरीक्षक सुशील चंद शर्मा की अध्यक्षता में समस्त पुलिसकर्मियों एवं पत्रकार अखिलेश दीक्षित राम नारायण साहू शैलेंद्र सिंह आरटीआई एसोसिएशन के जिलाध्यक्ष एवं पत्रकार बंशी लाल साहू, दिनेश सिंह कुशवाहा, विराग पांडे, ने थाना प्रांगण में वृक्षारोपण किया। प्रभारी निरीक्षक सुशील चंद्र शर्मा ने कहा कि प्रकृति को बचाना है तो वृक्षारोपण बहुत जरूरी है सभी से आवाहन किया कि अपने परिवार के तरह एक एक वृक्ष लगाकर परवरिश करें। सूचना का अधिकार एसोसिएशन के जिलाध्यक्ष बंशी लाल ने कहा कि जिस तरह से जीवन के लिए शुद्ध पानी बहुत जरूरी है ठीक उसी तरह भविष्य के लिए पेड़ लगाना भी बहुत जरूरी है।

जो संजीवनी के रूप में स्वास्थ्य के लिए जरूरी है। पेड़ लगाएं पर्यावरण को प्रदूषित होने से बचाएं। थाना परिसर में आंवला अमरूद आम नीम के पौधे लगाए गए। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहाड़ी में प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉ विपिन सिंह की अगुवाई में अस्पताल परिसर में वृक्षारोपण किया गया।

प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉ विपिन सिंह ने कहा कि स्वास्थ्य जीवन के लिए पर्यावरण को संतुलन करना बहुत जरूरी है सभी को पर्यावरण को प्रदूषित होने से बचाने के लिए वृक्षारोपण करें जिससे आने वाले भविष्य में तमाम तरह की बीमारियों का खात्मा किया जा सके। इस मौके पर डॉक्टर सुधीर सिंह डॉक्टर सुधीर सिंह फार्मासिस्ट डॉक्टर महेंद्र सिंह समस्त स्वास्थ्य विभाग के वार्ड बॉय स्टाफ नर्स आदि मौजूद रहे। ग्राम प्रधान प्रतिनिधि विजय बहादुर सिंह ने पहाड़ी बुजुर्ग के विभिन्न स्थानों में वृक्षारोपण किया तथा सभी लोगों से अपील किया कि वृक्षों को सुरक्षा करने में मदद करें तथा अधिक से अधिक छायादार फलदार वृक्ष रोपित करें।