प्रमुख सचिव आवास एवं शहरी नियोजन तथा नगर विकास ने मेला क्षेत्र का भ्रमण कर तैयारियों का लिया जायजा

0

21 जनवरी, 2021 प्रयागराज।प्रमुख सचिव, आवास एवं शहरी नियोजन/नगर विकास विभाग, उत्तर प्रदेश दीपक कुमार गुरूवार को मेला क्षेत्र का भ्रमण कर तैयारियों का जायजा लिया। प्रमुख सचिव सर्वप्रथम मेला क्षेत्र के सेक्टर 2 में बने अस्थायी त्रिवेणी चिकित्सालय पहुंचकर वहां की गयी व्यवस्थाओं के बारे में मुख्य चिकित्साधिकारी से जानकारी प्राप्त की।

मुख्य चिकित्साधिकारी ने अस्पताल में बने प्रसव कक्ष, ओपीडी सहित अन्य चिकित्सा सुविधाओं के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि मेला क्षेत्र में 20-20 बेड के 2 चिकित्सालय बनाये गये है। जहां पर 24 घण्टे चिकित्सकों की तैनाती सुनिश्चित की गयी है। उन्होंने यह भी बताया कि मेला क्षेत्र के प्रत्येक सेक्टर में दो-दो प्राथमिक उपचार केन्द्र भी बनाये गये है।

इस तरह से पूरे मेला क्षेत्र में कुल 10 प्राथमिक उपचार केन्द्र बनाये गये है, जहां पर चिकित्सक सहित अन्य आवश्यक व्यवस्थायें सुनिश्चित की गयी है। इसके बाद प्रमुख सचिव मेला क्षेत्र में बिनैका बाबा के साकेत धाम आश्रम शिविर तथा नागेश्वर धाम अन्न क्षेत्र के महेशा आश्रम शिविर में जाकर महात्मा लोगो से मुलाकात कर उनसे व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी प्राप्त की। महात्माओं के शिविर में कल्पवास कर रहे लोगो से भी बातचीत की तथा कोविड-19 के परीक्षण कराये जाने के सम्बंध में भी कल्पवासियों से जानकारी प्राप्त की।

शिविर में रह रहे कल्पवासी लोगो के द्वारा बताया गया कि उनके द्वारा मेला क्षेत्र में आने के पहले ही कोविड की जांच करा ली गयी थी, उनके द्वारा ये भी बताया गया कि मेला में आने के बाद निर्धारित समय के अनुसार पुनः कोविड जांच करायी गयी। महात्मा लोगो के द्वारा आश्वस्त किया गया कि शिविर में आने वाले लोगो को पहले ही जानकारी दे दी गयी है कि वे मेला क्षेत्र में आने से पहले अपनी कोविड जांच अवश्य कराकर ही मेला में आये साथ ही साथ ये भी बताया गया कि यहां पर आने वाले कल्पवासियों का निर्धारित समय के बाद पुनः कोविड जांच नियमानुसार करायी जाती है।

सभी लोग मास्क का प्रयोग करते है, सैनेटाइजर की भी व्यवस्था की गयी है तथा कोविड-19 के मानकों का पालन सुनिश्चित किया जा रहा है। मेला प्रशासन के द्वारा की गयी व्यवस्थाओं पर महात्माजनों के द्वारा संतोष व्यक्त किया गया। प्रमुख सचिव मेला क्षेत्र का भ्रमण कर पीपे के पुल तथा चकर्ड प्लेटांे के द्वारा बनाये गये मार्गों के अवलोकन के साथ-साथ अन्य व्यवस्थाओं को भी देखा।

इस अवसर पर जिलाधिकारी भानु चन्द्र गोस्वामी ने मेला क्षेत्र में कोविड-19 की गाइडलाइन का पूर्णतः अनुपालन सुनिश्चित किये जाने हेतु की गयी व्यवस्थाओं तथा अन्य आवश्यक व्यवस्थाओं/सुविधाओं के बारे में विस्तार से प्रमुख सचिव को जानकारी दी। उन्होंने बताया कि मेला क्षेत्र में मोबाइल वैन, सर्विलांश टीम के द्वारा नियमित रूप से कोविड की जांच की जा रही है।

इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक मेला, मुख्य चिकित्साधिकारी प्रभाकर राय, मेलाधिकारी विवेक चतुर्वेदी सहित अन्य सम्बंधित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित रहे।