मण्डलायुक्त तहसील सोरांव पहुंचकर सम्पूर्ण समाधान दिवस की कार्रवाईयों का लिया जायजा, जन शिकायतों को भी सुना

0

प्रयागराज जनशिकायतों को गुणवत्ता एवं समयबद्धता के साथ निस्तारित करने के दिए निर्देश
शिकायत के निस्तारण की गुणवत्ता ठीक न पाये जाने पर लेखपाल को दी प्रतिकूल प्रविष्टि 05 जनवरी, 2021 प्रयागराज।

मण्डलायुक्त श्री आर0 रमेश कुमार मंगलवार को सम्पूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर तहसील सोरांव पहुंचकर सम्पूर्ण समाधान दिवस की कार्रवाईयों का जायजा लिया एवं शिकायतों को सुनकर सम्बंधित विभागों के अधिकारियों को शिकायती प्रार्थना पत्रों को गुणवत्ता एवं समयबद्धता के साथ निस्तारित करने के निर्देश दिये हैं। सम्पूर्ण समाधान दिवस में मण्डलायुक्त ने पिछले सम्पूर्ण समाधान दिवस के शिकायतों के निस्तारण की गुणवत्ता के लिए 10 शिकायती प्रार्थना पत्रों को रैण्डम रूप से निकलवाकर तथा शिकायत शर्ता से फोन पर बातचीत कर निस्तारण की गुणवत्ता की जानकारी प्राप्त की।

कुछ शिकायती प्रार्थना पत्रों के निस्तारण की गुणवत्ता ठीक न पाये जाने पर मण्डलायुक्त ने कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए सभी सम्बंधित अधिकारियों को शिकायतों के निस्तारण में गुणवत्ता का विशेष ध्यान दिये जाने के निर्देश दिये है। मण्डलायुक्त ने शिकायतों के निस्तारण में लापरवाही बरतने पर लेखपाल दिलीप कुमार को प्रतिकूल प्रविष्टि दिये जाने का निर्देश दिया है। मण्डलायुक्त ने कहा कि जनशिकायतों का निस्तारण शासन की सर्वोच्च प्राथमिकता वाले बिंदुओं में से एक है, इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही या उदासीनता न बरती जाये।

उन्होंने उपजिलाधिकारी को सम्पूर्णं समाधान दिवसों की शिकायतों के निस्तारण की गुणवत्ता को रैण्डम रूप से जांच करने के निर्देश दिये है। उन्होंने कहा कि राजस्व से सम्बंधित शिकायती प्रार्थना पत्रों के निस्तारण की गुणवत्ता के लिए कानूनगों शिकायतकर्ता से बात कर निस्तारण की गुणवत्ता के बारे में जानकारी प्राप्त करें और शिकायतों का निस्तारण गुणवत्तापूर्ण ढंग से कराना सुनिश्चित करें। मण्डलायुक्त ने कहा कि शिकायतों का निस्तारण प्रत्येक दशा में गुणवत्ता पूर्ण होना चाहिए। उन्होंने कहा कि शिकायतों के गुणवत्ता पूर्ण निस्तारण से शिकायतकर्ता को एक ही शिकायत के निस्तारण के लिए बार-बार नहीं दौड़ना पड़ेगा।

मण्डलायुक्त ने सभी सम्बंधित विभागों के अधिकारियों को समय से सम्पूर्ण समाधान दिवस में उपस्थित रहने का निर्देश दिया है। उन्होंने सम्पूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर उपस्थिति पंजिका का भी निरीक्षण किया। उन्होंने सम्पूर्ण समाधान दिवस में अनुपस्थित अधिकारियों का एक दिन का वेतन रोके जाने का निर्देश दिया है। उन्होंने सम्पूर्ण समाधान दिवस में सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क लगाने एवं अधिक भीड़ न इकट्ठा होने देने का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए कहा।

मण्डलायुक्त ने तहसील के विभिन्न पटलों का निरीक्षण भी किया एवं उन्होंने पटल सहायकों को पत्रावलियों को व्यवस्थित ढंग से रखने एवं साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखने का निर्देश दिया। इसके साथ ही साथ उन्होंने उपजिलाधिकारी को भी तहसील परिसर में साफ-सफाई की नियमित व्यवस्था सुनिश्चित किये जाने के लिए निर्देशित किया। इस अवसर पर सभी सम्बंधित विभागों के अधिकारीगण मौजूद रहे।