जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक ने जनपद के समस्त क्षेत्रों का किया भ्रमण लाक डाउन की व्यवस्थाओं का लिया जायजा

0

ब्यूरो-चित्रकूट:- जिलाधिकारी शेषमणि पांडेय तथा पुलिस अधीक्षक अंकित मित्तल ने जिले के विभिन्न क्षेत्रों का दौरा कर कोरोना वायरस लाक डाउन की व्यवस्था का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने तहसील कर्वी के सीपी सिंह आवासीय विद्यालय, राजकीय तुलसीदास महाविद्यालय, बैजनाथ भारद्वाज सरस्वती इंटर कॉलेज बेड़ी पुलिया तथा तहसील राजापुर के अंतर्गत तुलसी इंटर कॉलेज राजापुर में बाहर से आए हुए लोगों को ठहराया गया है उन से खानपान आदि विभिन्न व्यवस्थाओं की जानकारी की तथा लोगों को भोजन भी वितरण किया। उन्होंने विद्यालयों में नामित जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि विद्यालय परिसर पर रहकर सभी व्यवस्थाएं दुरुस्त कराएं कहीं पर पानी खाना की अव्यवस्था नहीं होना चाहिए स्वास्थ्य विभाग की टीम से कहा कि प्रत्येक दिन विद्यालयों में जाकर लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण अवश्य कराया जाए उन्होंने उप जिलाधिकारियों से यह भी कहा कि सभी जगह साफ सफाई की व्यवस्था अच्छी तरीके से रहे उन्होंने कहा कि अपने अपने तहसील क्षेत्र में व्यापारियों तथा समाजसेवियों का भी सहयोग लिया जाए उन्होंने यह भी कहा कि गांव तथा शहर के जो लोग गरीब हो जिन्हें खाद्यान्न न मिला हो उन्हें चिन्हित करके उनकी व्यवस्था कराएं कोई भी भूखा तथा प्यासा न रहे। इसका विशेष रुप से ध्यान दिया जाए। उन्होंने पहाड़ी राजापुर सहित विभिन्न क्षेत्रों का भ्रमण करके लोगों से आवश्यक व्यवस्थाओं की जानकारी की तथा कहा कि आप लोग अपने अपने घरों पर ही रहे। इस दौरान उप जिलाधिकारी कर्वी अश्विनी कुमार पांडे, उप जिलाधिकारी राजापुर राहुल कश्यप सहित संबंधित अधिकारी तथा व्यापार मंडल के ओम केसरवानी समाजसेवी एमपी जैस्वाल रॹजन अली आदि लोग मौजूद रहे ।
तत्पश्चात जिलाधिकारी तथा पुलिस अधीक्षक ने ग्राम पंचायत बनकट तथा कसहाई की उचित दर विक्रेताओं के यहां खाद्यान्न वितरण का औचक निरीक्षण किया।


ग्राम बनकट के उचित दर विक्रेता पुनिया देवी ने बताया कि अभी तक 47 कार्ड धारक वितरित किए गए हैं इसी प्रकार कसहाई ग्राम के उचित दर विक्रेता श्री शिव दानी वर्मा ने बताया कि अभी तक मेरे यहां 89 लोगों का वितरण किया गया है। जिला पूर्ति अधिकारी ध्रुव राज यादव ने बताया कि 35 किलो अंतोदय कार्ड धारकों को तथा पात्र गृहस्थी में 5 किलोग्राम प्रति यूनिट खाद्यान्न दिया जाता है इसके अलावा श्रमिक जो श्रम विभाग में रजिस्टर्ड है तथा शहर के बेडर व रिक्शा चालक एवं जॉब कार्ड धारकों तथा अंतोदय कार्ड धारकों को निशुल्क खाद्यान्न का वितरण पूरे जनपद की उचित दर विक्रेताओं के यहां किया जा रहा है। जिलाधिकारी ने कहा कि सभी उचित दर विक्रेताओं को निर्देश जारी कर दें कि वह लोग सोशल डिस्टेंसिंग का विशेष पालन करें वहां पर सभी सुविधाएं अवश्य रखें स्वयं बच्चे और औरों को बचाएं उन्होंने उचित दर विक्रेताओं से कहा कि खाद्यान्न का वितरण सही तरीके से किया जाए कहीं पर कोई असुविधा ना हो और ना ही शिकायतें प्राप्त हो नहीं तो संबंधित उचित दर विक्रेता के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी उन्होंने नोडल अधिकारियों से भी कहा है कि सभी लोग अपने-अपने आवंटित उचित दर विक्रेताओं के यहां खाद्यान्न वितरण का निरीक्षण अवश्य करें इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरती जाए। ग्राम प्रधानों से भी कहा है कि अपने अपने ग्राम पंचायत की उचित दर विक्रेताओं के साथ खाद्यान्न का वितरण कराएं।