Homeबुन्देलखण्ड दस्तकधरातल पर होने चाहिए स्वास्थ्य सम्बंधी अभियान- डीएम - बैठक में स्वास्थ्य...

धरातल पर होने चाहिए स्वास्थ्य सम्बंधी अभियान- डीएम – बैठक में स्वास्थ्य अधिकारियों को दिए निर्देश

धरातल पर होने चाहिए स्वास्थ्य सम्बंधी अभियान- डीएम
– बैठक में स्वास्थ्य अधिकारियों को दिए निर्देश

चित्रकूट ब्यूरो: जिलाधिकारी शुभ्रान्त कुमार शुक्ल की अध्यक्षता में शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में मिशन इन्द्रधनुष अभियान, पल्स पोलियो अभियान तथा राष्ट्रीय क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रम के संबंध में संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक का आयोजन की गई।
बैठक में जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ मुकेश पहाडी ने बताया कि इंद्रधनुष अभियान सात मार्च से प्रारंभ किया जा रहा है। यह अभियान तीन चरणों में चलेगा। जिसमें सात मार्च, चार अप्रैल एवं दो मई को अभियान चलाकर कार्य किया जाएगा। जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ भूपेश द्विवेदी को निदेर्श दिए कि टीकाकरण का डेटाबेस के अनुसार एक माइक्रो प्लान तैयार कराकर टीकाकरण कायर् को कराया जाए। उन्होंने नाराजगी व्यक्त करते हुए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को सख्त निदेर्श दिए कि धरातल पर कायर् होना चाहिए, अन्यथा सम्बंधित के विरुद्ध कठोर कायर्वाही की जाएगी। कहा कि सभी प्रभारी चिकित्साधिकारी अपने-अपने क्षेत्रों पर बीएचएसएनडी टीकाकरण अभियान के दौरान सक्रिय रहकर कायर् करें। जिस बीएचएसएनडी शेशन में संसाधन की कमी हो, तो वहां पर पहले से ही पूणर् करा दें ताकि टीकाकरण के दौरान कोई समस्या न हो। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग व बाल विकास विभाग को पता है कि बीएचएसएनडी के दौरान अगर सही तरीके से परीक्षण व टीकाकरण हो जाए, तो समस्या ही नहीं उत्पन्न हो सकती। जिलाधिकारी ने जिला पंचायत राज अधिकारी तुलसीराम को निदेर्श दिए कि ग्राम स्तरीय अधिकारी व कमर्चारियों को निदेर्श जारी करें कि टीकाकरण, पल्स पोलियो अभियान एवं क्षय रोग नियंत्रण कायर्क्रम में स्वास्थ्य विभाग को सहयोग करके अधिक से अधिक लोगों को लाभान्वित कराएं। जहां पर सैम-मैम बच्चे अधिक है, वहां पर स्वास्थ्य सुविधाएं बढ़ाकर कायर् करें। प्रभारी जिला कायर्क्रम अधिकारी बाल विकास महेंद्र कुमार पटेल को निदेर्श दिए कि जिन आंगनबाड़ी केंद्रों पर मशीन आदि की कमी हो, तो तत्काल सूची उपलब्ध कराएं।
जिला क्षय रोग नियंत्रण अधिकारी ने बताया कि राष्ट्रीय क्षय रोग नियंत्रण कायर्क्रम के अन्तगर्त नौ से 22 माचर् तक जनपद में सक्रिय टीबी रोगी खोज अभियान चलाया जाएगा। जिसमें 76 टीमें घर-घर भ्रमण कर लोगों को टीवी के लक्षण बताएंगे एवं टीवी के लक्षण वाले व्यक्तियों की पहचान कर उनके बलगम की जांच कराई जाएगी। बलगम जांच धनात्मक पाए जाने पर टीवी का संपूणर् इलाज निःशुल्क किया जाएगा तथा इलाज के दौरान क्षयरोगी को निक्षय पोषण अभियान के अंतगर्त पांच सौ रुपए प्रति माह की आथिर्क सहायता भी प्रदान की जाएगी। जिलाधिकारी ने कहा कि यह चेक कराएं कि किस क्षेत्र में टीबी के रोगी अधिक है, वहां पर अधिक फोकस करके स्वास्थ्य लाभ दिलाया जाए। जो लोगों टीबी चैंपियन के रूप में चयनित किए गए हैं, उन्हें अच्छी तरह से प्रशिक्षण दिया जाए और जो टीबी के लक्षण है, उसी के अनुसार परीक्षण कराएं। उन्होंने टीबी यूनिट, माइक्रोस्कोपिंग सेन्टर, सीबीनाट प्रयोगशाला, टू्नांट प्रयोगशाला, डीआरटीबी सेन्टर आदि विभिन्न बिंदुओं की समीक्षा की। उन्होंने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निदेर्श दिए कि स्वास्थ्य विभाग के जिन बिंदुओं पर कमी है, उसमें फोकस करके स्वास्थ्य के कायोंर् में व्यवस्थाएं बढ़ाई जाए ताकि नीति आयोग के सूचकांकों में कमी न आएं तथा प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों के कायोंर् की नियमित समीक्षा भी की जाए।
इसके बाद जिलाधिकारी ने पल्स पोलियो एनआईडी अभियान की भी समीक्षा की। यह अभियान 20 से 28 माचर् तक चलेगा। जिसमें 20 माचर् को बूथ दिवस, 21, 22, 23, 24, 25   व 28 माचर् तक टीमों द्वारा घर-घर भ्रमण एवं जीरो से 5 वषर् के बच्चों को प्रतिरक्षण का कायर् जिला प्रतिरक्षण अधिकारी ने बताया कि इस अभियान में 543 बूथ, 313 टीमें, 93 पयर्वेक्षक, 35 ट्रांजिट टीम तथा 1,75,575 बच्चों को लक्षित किया गया है। मुख्य चिकित्साधिकारी से कहा कि तहसील स्तर तथा ब्लॉक स्तर पर उपजिलाधिकारियों की अध्यक्षता में बैठक अवश्य कराई जाए। जिलाधिकारी ने कहा कि पल्स पोलियों अभियान का जो माइक्रोप्लान बनाया गया है, उसी प्रकार से सभी टीमों को लगाकर बूथों के अलावा घर-घर पल्स पोलियो की खुराक बच्चों को पिलाई जाए।
बैठक में जिला विकास अधिकारी आर के त्रिपाठी, जिला पंचायत राज अधिकारी तुलसीराम, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका परिषद कवीर् रामअचल कुरील, मानिकपुर राम आशीष वमार्, राजापुर बी एन कुशवाहा, प्रभारी जिला कायर्क्रम अधिकारी बाल विकास महेंद्र कुमार पटेल सहित संबंधित अधिकारी तथा प्रभारी चिकित्सा अधिकारी मौजूद रहे।

#बुन्देलखण्ड_दस्तक #आन्या_एक्सप्रेस
#चित्रकूट #जालौन   #ताजा_खबरें #न्यूज_उपडेट #उरई #झांसी #कानपुर #महोबा #हमीरपुर #डैली_उपडेट #ताजा_खबर

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular