सरकारी योजनाओं का लाभ लेकर बनाए उज्जवल भविष्य- डाॅ गजेन्द्र

0
51

सरकारी योजनाओं का लाभ लेकर बनाए उज्जवल भविष्य- डाॅ गजेन्द्र

– राष्ट्रीय सेवा योजना के तहत आयोजित शिविर में दी जानकारी

चित्रकूट ब्यूरो: गोस्वामी तुलसीदास राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय कवीर् में शुक्रवार को राष्ट्रीय सेवा योजना की चारों इकाइयों का सामान्य शिविर आयोजित किया गया। जिसमें छात्र-छात्राओं को सरकार की मुद्रा योजना सहित अन्य योजनाओं के बारे में बताया गया। असिस्टेंट प्रोफेसर अथर्शास्त्र डॉ गजेंद्र सिंह ने बताया कि राष्ट्रीय सेवा योजना राष्ट्र की सेवा का विकल्प उपलब्ध कराता है।
उन्होंने बताया कि समाज में जागरूकता कम होने के कारण बहुत से लोग सरकारी योजनाओं से लाभान्वित होने से रह जाते हैं, लेकिन यदि आप जागरूक हैं तो सरकार द्वारा उपलब्ध कराई गई इन योजनाओं का लाभ लेकर आप अपने भविष्य को उज्जवल बनाने में एक सकारात्मक पहल कर सकते हैं। क्योंकि हमारी सरकार भी चाहती है कि आप उद्यम के क्षेत्र में अपने कैरियर का चुनाव करें और अपने साथ-साथ आसपास के लोगों को भी रोजगार के अवसर प्रदान करें। उन्होंने बताया कि इसके इसके संबंध में सरकार विभिन्न प्रकार की योजनाएं संचालित कर रही है, जैसे प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, स्टाटर्अप इंडिया, स्टैंड अप इंडिया, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन आदि के माध्यम से सरकार वित्तीय लिंकेज भी प्रदान कर रही है। इन सब का लाभ उठाकर आप अच्छे उद्यमी बन सकते हैं। वाणिज्य विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ रचित जायसवाल ने बैंकिंग और वित्तीय विषयों पर बच्चों को बैंकिंग, बीमा, बाजार पूंजीकरण, शेयर बाजार, कर प्रणाली आदि पर सामान्य जानकारी देते हुए निवेश के तरीकों और उद्यमिता के गुण बताए।
महाविद्यालय के प्राचायर् डॉ राजेश कुमार पाल ने छात्र-छात्राओं को व्यवसाय परक शिक्षा के बारे में जागरूक होने के लिए प्रेरित किया। इस मौके पर राष्ट्रीय सेवा योजना के कायर्क्रम अधिकारी डॉ हेमंत कुमार बघेल, डॉ सीमा कुमारी, डॉ वंश गोपाल, डॉ गौरव पांडेय सहित महाविद्यालय के समस्त प्राध्यापक गण तथा छात्र-छात्राएं मौजूद रहे।

#बुन्देलखण्ड_दस्तक #आन्या_एक्सप्रेस
#चित्रकूट #जालौन   #ताजा_खबरें #न्यूज_उपडेट #उरई #झांसी #कानपुर #महोबा #हमीरपुर #डैली_उपडेट #ताजा_खबर