तहसील दिवस में प्राप्त हुई समस्याओं को समय से करें गुणवत्तापूर्ण निस्तारण

0
39

तहसील दिवस में प्राप्त हुई समस्याओं को समय से करें गुणवत्तापूर्ण निस्तारण

– डीएम ने दिए सम्बंधित अधिकारियों को निदेर्श

मानिकपुर, चित्रकूट: जिलाधिकारी शुभ्रान्त कुमार शुक्ल की अध्यक्षता में शनिवार को संपूणर् समाधान दिवस का आयोजन तहसील सभागार मानिकपुर में आयोजित किया गया। तहसील दिवस में डीएम ने उपस्थित अधिकारियों को निदेर्ष दिए कि प्राप्त सभी समस्याओं का शासन की मंषानुरूप गुणवत्तापूणर् कराया जाए।
इस दौरान जिलाधिकारी ने उपस्थित सभी अधिकारियों से कहा कि चुनाव के बाद आज से संपूणर् समाधान दिवस प्रारंभ हुआ है। इस दौरान पेयजल, विद्युत, राशन काडर्, सड़क, प्रकाश व्यवस्था आदि की 38 शिकायतें प्राप्त हुई हैं। जिसमें से तीन शिकायतों का मौके पर निस्तारण संबंधित अधिकारियों द्वारा कराया गया। डीएम ने कहा कि आज जो प्राथर्ना पत्र प्राप्त हुए हैं, उनका निस्तारण शासन की मंशानुरूप गुणवत्तापूणर् कराया जाए। उन्होंने उप जिलाधिकारी मानिकपुर से कहा राजस्व की जो समस्याएं प्राप्त हुई है, उसमें तहसीलदार, नायब तहसीलदार तथा सभी राजस्व कमर्चारियों को बैठाकर निस्तारण कराएं। पैमाइश से संबंधित मामलों में टीम बनाकर पैमाइश कराकर समाधान कराएं। उन्होंने चकबंदी विभाग के अधिकारियों से कहा कि चकरोड कब्जा परिवतर्न आदि के कायर् करा लिए जाए। अधिशासी अधिकारी नगर पंचायत मानिकपुर राम आशीष वमार् को निदेर्श दिए कि बैंकों से समन्वय स्थापित करके पीएम स्वनिधि योजना से लाभाथिर्यों को लाभान्वित कराया जाए। मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डॉ सुभाष चंद्र तथा उपनिदेशक कृषि बाल गोविंद यादव को निदेर्श दिए कि किसानों से संपकर् करके अधिक से अधिक गौशालाओं पर भूसा दान कराएं तथा इसका प्रचार-प्रसार भी कराया जाए। साथ ही किसानों को शासकीय गेहूं क्रय केंद्रों पर गेहूं बेचने के लिए प्रेरित करें तथा उन्हें बताएं कि शासन द्वारा लागू समथर्न मूल्य का वह लोग लाभ लें। पेंशन सत्यापन पर खंड विकास अधिकारी मानिकपुर को निदेर्श दिए कि सत्यापन तेजी के साथ कराएं ताकि अगली किस्त लाभाथिर्यों को समय से मिल सके। उपनिदेशक कृषि को यह भी निदेर्श दिए कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की ई-केवाईसी के बारे में किसानों को प्रेरित करके गांव-गांव कमर्चारियों को लगाकर वेरीफिकेशन कराया जाए। उन्होंने कहा कि हमारे पास संसाधन का अभाव हो सकता है, लेकिन जितने संसाधन उपलब्ध है उसी से हमें कायर् करना है। जिलाधिकारी ने अधिकारियों से यह भी कहा कि शासन द्वारा लगातार समाचार पत्रों के माध्यम से दी जाने वाली शिकायतों का गुणवत्तापूणर् निस्तारण के सख्त निदेर्श दिए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि मानिकपुर क्षेत्र में पेयजल की समस्या अधिक है। उन्होंने जिला पंचायत राज अधिकारी तुलसीराम को निदेर्श दिए कि खंड विकासधिकारी के साथ बैठक करके समीक्षा करलें तथा जहां पर पेयजल की समस्या हो तो वहां टैंकरों की व्यवस्था कराएं। पानी की कहीं पर समस्या नहीं होनी चाहिए, यह आप लोग सुनिश्चित करें। इसी प्रकार अधिशासी अधिकारी नगर पंचायत भी शहर की सुचारू रूप से पेयजल व्यवस्था जारी रखें।
इस मौके पर उप जिलाधिकारी मानिकपुर प्रमेश श्रीवास्तव, जिला विकासधिकारी आर के त्रिपाठी, तहसीलदार मानिकपुर राजेश कुमार, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी राजीव रंजन मिश्र, जिला पूतिर् अधिकारी वी के महान सहित समस्त जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

#बुन्देलखण्ड_दस्तक #आन्या_एक्सप्रेस
#चित्रकूट #जालौन   #ताजा_खबरें #न्यूज_उपडेट #उरई #झांसी #कानपुर #महोबा #हमीरपुर #डैली_उपडेट #ताजा_खबर #bundelkhandnews #bundelkhanddastak #बुंदेलखंडदस्तक