नीति आयोग के बिंदुओं पर कराएं प्रगति- डीएम – स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक में दिए निर्देश

0
53

नीति आयोग के बिंदुओं पर कराएं प्रगति- डीएम
– स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक में दिए निर्देश

चित्रकूट ब्यूरो: जिलाधिकारी शुभ्रान्त कुमार शुक्ल की अध्यक्षता में गुरुवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जिला स्वास्थ्य समिति शासी निकाय की बैठक आयोजित की गई। जिसमें डीएम ने स्वास्थ्य विभाग के कायोर्ं की समीक्षा कर सम्बंधितों को आवश्यक दिशा-निदेर्श दिए।
बैठक में डीएम ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मऊ व राजापुर में एफ.आर.यू. के तहत सिजेरियन प्रसव कराने, लोहदा व बिहरवा में प्रसव कायर्क्रम प्रारंभ करने, ई-कवच एप्प, आशा एवं आशा संगिनी को दी जाने वाली प्रोत्साहन राशि, आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, मातृ स्वास्थ्य कायर्क्रम के अंतगर्त संस्थागत प्रसव, गभर्वती महिलाओं का चिन्हाकन एवं उपचार की स्थिति, ए.एन.सी. रजिस्ट्रेशन, प्रसव की स्थिति, मातृ वंदना योजना, ब्लॉक वाइज टारगेट, राष्ट्रीय क्षय रोग नियंत्रण कायर्क्रम, जन्म-मृत्यु पंजीकरण, संस्थागत एवं घरेलू प्रसव सहित विभिन्न बिंदुओं की समीक्षा की। उन्होंने उपस्थित अधिकारियों से कहा कि सभी डाटा को सही से फीड कराएं। इसमें एक टाइम लाइन व माइक्रो प्लान बनाकर कायर् करें तथा इसमें होने वाली प्रगति को भी देखें। कहा कि जब तक आप लोग नहीं देखेंगे तब तक कायर् गुणवत्तापूणर् नहीं होगा। उन्होंने सभी प्रभारी चिकित्साधिकारियों से कहा कि सभी चिकित्सालयों पर दवाओं आदि की उपलब्धता रहे। कहा कि जिन सीएचसी/पीएचसी के अंतगर्त हेल्थ एंड वेलनेस केंद्र में सुविधाएं है, वहां पर डिलीवरी की व्यवस्था कराएं। प्रभारी चिकित्साधिकारी यह सुनिश्चित करें कि डिलीवरी सेंटरों पर सभी व्यवस्थाएं दुरुस्त रहें। कहा कि सभी गभर्वती महिलाओं की डिलीवरी शासकीय चिकित्सालयों पर ही हों, प्राईवेट अस्पताल में डिलीवरी नहीं होनी चाहिए यह सुनिश्चित करें। इसके लिए आशा, एएनएम, आंगनबाड़ी कायर्कत्रियों को भी निदेर्श दिए जाएं। कहा कि सभी प्रभारी चिकित्साधिकारी समीक्षा करें कि डिलीवरी कम क्यों हो रही है। लाभाथिर्यों को समय से जननी सुरक्षा योजना का भुगतान कराएं। उन्होंने मुख्य चिकित्साधिकारी को निदेर्श दिए कि जिन प्राथमिक व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर जिन स्वास्थ्य विभाग के बिंदुओं में कमी है, उनकी समीक्षा कर प्रगति बढ़ाई जाए। उन्होंने यह भी कहा कि नीति आयोग के मुख्य बिंदुओं पर प्रगति कराएं ताकि जनपद की रैंकिंग में समस्या न हो। कहा कि आयुष्मान गोल्डन काडर् की प्रगति ठीक नहीं है, इसे बढ़ाया जाए। कन्या सुमंगला योजना में जिन पात्र लोगों के आवेदन पत्र भराएं गये है, उन्हें तत्काल लाभ दिलाया जाए। पुनरीक्षित पद्धति के आधार पर गभर्वती महिलाओं, प्रसव, जीवित जन्म एवं एक वषर् पूणर् कर चुके शिशुओं के लक्ष्य निधार्रित से संबंधित बिंदुओं की समीक्षा की।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी अमित आसेरी, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ भूपेश द्विवेदी, अपर जिलाधिकारी कुंवर बहादुर सिंह, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी राजीव रंजन मिश्र सहित संबंधित अधिकारी व प्रभारी चिकित्साधिकारी आदि मौजूद रहे।

#बुन्देलखण्ड_दस्तक #आन्या_एक्सप्रेस
#चित्रकूट #जालौन #ताजा_खबरें #न्यूज_उपडेट #उरई #झांसी #कानपुर #महोबा #हमीरपुर #डैली_उपडेट #ताजा_खबर #bundelkhandnews #bundelkhanddastak #बुंदेलखंडदस्तक