योग दिवस के कायर्क्रमों में न हो कोई कमी- डीएम

0
39

योग दिवस के कायर्क्रमों में न हो कोई कमी- डीएम

– बैठक में तैयारियों को दिया अंतिम रूप

– 80 जगहों पर होंगे कायर्क्रम

चित्रकूट ब्यूरो: जिलाधिकारी शुभ्रांत कुमार शुक्ल की अध्यक्षता में सोमवार को आजादी के अमृत महोत्सव के तहत अन्तरार्ष्ट्रीय योग में होने वाले कायर्क्रमों के सफल आयोजन के सम्बंध में कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें डीएम ने बताया कि अंतरार्ष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर सुबह छह बजे से चित्रकूट इण्टर कॉलेज कवीर्, सेठ राधा कृष्ण पोद्दार इंटर कॉलेज सीतापुर, रामघाट, सोनेपुर स्टेडियम सहित 80 स्थानों पर योगाभ्यास कायर्क्रम आयोजित किए जाएंगे।
बैठक में डीएम ने कायर्क्रम के नोडल अधिकारी डाॅ राजेश कुमार व डाॅ आशुतोष तिवारी  सहित अन्य सम्बंधित अधिकारियों को निदेर्शित किया कि योगाभ्यास कायर्क्रम के तहत सभी स्थानों पर योग साधकों, विशिष्ट अतिथियों, महिलाओं व बच्चों के बैठने की उत्तम व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। जिलाधिकारी ने अधिशासी अधिकारी नगर पालिका परिषद कवीर् रामअचल कुरील को निदेर्श दिए कि कायर्क्रम स्थलों पर साफ सफाई, पेयजल व शौंचालय की व्यवस्था दुरुस्त रखने के निदेर्श दिए। उन्होंने कहा कि हर योग स्थल पर एक तख्त और दरी की व्यवस्था भी कराई जाए। उन्होंने कहा कि सरकार का निदेर्श है कि सभी लोगों को जोड़ा जाए। भीड़भाड़ स्थलों पर पुलिस की भी व्यवस्था की जाए एवं गाड़ियों के लिए पाकिंर्ग की व्यवस्था होनी चाहिए। उन्होंने जिला विद्यालय निरीक्षक एवं बेसिक शिक्षा अधिकारी को निदेर्शित किए कि फोटो भी अपलोड करते रहें। उन्होंने कहा कि जनपदवासियों को आठवां विश्व योग दिवस पर योगाभ्यास अवश्य करना चाहिए।
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी कुंवर बहादुर सिंह, उप जिलाधिकारी कवीर् पूजा यादव, अपर उपजिलाधिकारी राजबहादुर, जिला विद्यालय निरीक्षक बलिराज राम, बेसिक शिक्षा अधिकारी राजीव रंजन मिश्र सहित संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।
——————-
बाल अपचारियों को अधिवक्ता उपलब्ध कराने के लिए करें पत्राचार- विदुषी
– बाल संप्रेक्षण गृह में जागरूकता शिविर लगाकर दी जानकारी
चित्रकूट ब्यूरो: उत्तर प्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण तथा जनपद न्यायाधीश विष्णु कुमार शमार् के निदेर्शन में सोमवार को जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की पूणर्कालिक सचिव विदुषी मेहा द्वारा बाल संप्रेक्षण गृह में जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया।
जागरूकता शिविर में पूणर्कालिक सचिव ने बाल अपचारियों को मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना, लैगिंग अपराधों से बालकों का संरक्षण अधिनियम एवं किशोर न्याय (बालकों की देख-रेख और संरक्षण) अधिनियम 2015 आदि के बारे में बताया। इस दौरान उन्होंने बाल-अपचारियों के रहन-सहन व खान-पान आदि के बारे में जानकारी प्राप्त की। जिस पर बाल आपचारियों द्वारा किसी प्रकार की समस्या नहीं बताई गयी। बाल अपचारियों के पास अधिवक्ता उपलब्ध न होने पर पूणर्कालिक सचिव ने बाल सम्प्रेक्षण गृह अधीक्षक को पत्राचार करने के लिए आवश्यक दिशा-निदेर्श दिए। अधीक्षक ने बताया कि सभी बाल अपचारियों का कोविड-19 से बचाव के लिए टीकाकरण कराया जा चुका है तथा नियमित अंतरालों पर बाल संप्रेक्षण गृह में डाक्टर का विजिट होता है। इस मौके पर बाल सम्प्रेक्षण गृह अधीक्षक वीर सिंह सहित अन्य स्टाफ तथा बाल अपचारी मौजूद रहे।

#बुन्देलखण्ड_दस्तक #आन्या_एक्सप्रेस
#चित्रकूट #जालौन   #ताजा_खबरें #न्यूज_उपडेट #उरई #झांसी #कानपुर #महोबा #हमीरपुर #डैली_उपडेट #ताजा_खबर #bundelkhandnews #bundelkhanddastak #बुंदेलखंडदस्तक
#जिलाधिकारीजालौन #जिलाअधिकारीचित्रकूट
#dmjalaun #dmchitrkut