नकल विहीन संपन्न कराएं बी.एड. संयुक्त प्रवेश परीक्षा- डीएम – बैठक में अधिकारियों को दिए निर्देश

0
52

नकल विहीन संपन्न कराएं बी.एड. संयुक्त प्रवेश परीक्षा- डीएम
– बैठक में अधिकारियों को दिए निर्देश

चित्रकूट ब्यूरो: जिलाधिकारी शुभ्रान्त कुमार शुक्ल की अध्यक्षता में शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में बी.एड. प्रवेश परीक्षा की तैयारी के संबंध में अधिकारियों के साथ बैठक आयोजित की गई। प्रवेश परीक्षा दो पालियों में कराई जाएगी। पहली पाली की परीक्षा सुबह नौ से दोपहर 12 बजे तक व दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर दो से पांच बजे तक चलेगी।
बैठक में जिलाधिकारी ने बताया कि आगामी छह जुलाई को पांच परीक्षा केंद्रों गोस्वामी तुलसीदास राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय बेडी पुलिया, सेठ राधा कृष्ण पोद्दार इंटर कॉलेज सीतापुर, श्री गंगा प्रसाद जनसेवा इंटर कॉलेज कवीर्, चित्रकूट इंटर कॉलेज कवीर् व राजकीय बालिका इंटर कॉलेज कवीर् में संयुक्त बी.एड. प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी। बताया कि परीक्षा में 2200 परीक्षाथीर् शामिल होंगे। उन्होंने बताया कि प्रत्येक परीक्षा केंद्र के लिए दो-दो पयर्वेक्षकों की नियुक्ति की गई है। सभी परीक्षा केंद्रों में आवश्यक पुलिस सुरक्षा बल तैनात किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जो केंद्र व्यवस्थापक है, वह यह सुनिश्चित करें कि सीसीटीवी कैमरा, पेयजल, शौचालय एवं पयार्प्त प्रकाश की व्यवस्था होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि बरसात के मौसम को देखते हुए सभी व्यवस्था करना सुनिश्चित करें। उन्होंने सभी स्टैटिक मजिस्ट्रेट को निदेर्शित किया कि समय से परीक्षा केंद्रों पर पहुंचे। निदेर्श दिए कि परीक्षा को नकल विहीन सम्पन्न कराया जाए। परीक्षा केंद्रों पर मोबाइल ले जाने की अनुमति नहीं है। उन्होंने बताया कि सेंटर सुपरवाइजर, स्टैटिक मजिस्ट्रेट और आवजवर्र के अतिरिक्त किसी के पास मोबाइल नहीं रहेगा। परीक्षा केंद्रों के गेट पर ही परीक्षाथिर्यों से मोबाइल जमा करा लिया जाएगा। सभी अधिकारी शासन के दिए गए निदेर्शों को अच्छे से पढ़ ले। बताया कि परीक्षाथिर्यों को तृतीय प्रति कापी ही ले जाने की अनुमति रहेगी। उन्होंने अपर पुलिस अधीक्षक को निदेर्शित किया कि सुरक्षा व्यवस्था का पुख्ता इंतजाम होना चाहिए। उन्होंने बताया कि परीक्षा केंद्र के आसपास धारा 144 लागू होगी एवं 100 मीटर की दूरी पर फोटोस्टेट की दुकानें व अन्य दुकानें नहीं खुलनी चाहिए। जिला विद्यालय निरीक्षक कायार्लय में एक कंट्रोल रूम स्थापित किया जाएगा जो परीक्षा से संबंधित विभिन्न पहलुओं की समय-समय पर निगरानी रखेगा। उन्होंने बताया कि प्रश्न पत्रों को खोलने तथा ओएमआर उत्तर पुस्तिकाओं की सीलिंग पैकिंग की कारर्वाई वॉइस रिकॉडर्र युक्त सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में की जाएगी। परीक्षा केंद्रों पर कोविड-19 संबंधी प्रोटोकाल शासन के निदेर्शों का अनुपालन सुनिश्चित कराया जाए। परीक्षा केंद्रों पर तैनात अधिकारियों व कामिर्कों के अतिरिक्त अन्य किसी भी व्यक्ति का प्रवेश वजिर्त रहेगा।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी अमित आसेरी, अपर जिलाधिकारी कुंवर बहादुर सिंह, अपर पुलिस अधीक्षक शैलेंद्र कुमार राय, जिला विद्यालय निरीक्षक बलिराज राम, बेसिक शिक्षा अधिकारी लवप्रकाश यादव, उपजिलाधिकारी (न्यायिक) आकांक्षा सिंह, उप जिलाधिकारी (न्यायिक मानिकपुर) सत्यम मिश्रा, आदि संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

#बुन्देलखण्ड_दस्तक #आन्या_एक्सप्रेस
#चित्रकूट #जालौन   #ताजा_खबरें #न्यूज_उपडेट #उरई #झांसी #कानपुर #महोबा #हमीरपुर #डैली_उपडेट #ताजा_खबर #bundelkhandnews #bundelkhanddastak #बुंदेलखंडदस्तक
#जिलाधिकारीजालौन #जिलाअधिकारीचित्रकूट
#dmjalaun #dmchitrkut