एलडीए भवन में बैठकर आवंटित सम्पत्तियों की रजिस्ट्री करेगी निबंधन विभाग की टीम

0
99
  • लखनऊ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष डाॅ0 इन्द्रमणि त्रिपाठी ने आवंटियों की सहूलियत के ष्टिगत उठाया कदम
  • दिनांक-21.09.2023 से प्राधिकरण भवन में लगाये जा रहे कैम्प में निबंधन विभाग के अधिकारी व कर्मचारी भी रहेंगे उपस्थित
  • विभिन्न आवासीय एवं व्यवसायिक सम्पत्तियों के निबंधन के दस्तावेज तैयार करने एवं पंजीयन की कार्यवाही एक ही जगह हो सकेगी

लखनऊ विकास प्राधिकरण की विभिन्न आवासीय एवं व्यवसायिक सम्पत्तियों की रजिस्ट्री के लिए आवंटियों को प्राधिकरण व निबंधन कार्यालय के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। इसके लिए निबंधन विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारी प्राधिकरण भवन में ही बैठकर रजिस्ट्री की कार्यवाही सम्पन्न कराएंगे। प्राधिकरण के उपाध्यक्ष डाॅ0 इन्द्रमणि त्रिपाठी ने आवंटियों की सहूलियत को ध्यान में रखते हुए इसकी व्यवस्था की है।

उपाध्यक्ष डाॅ0 इन्द्रमणि त्रिपाठी ने बताया कि प्राधिकरण द्वारा समय-समय पर विभिन्न आवासीय एवं व्यवसायिक सम्पत्तियों का आवंटन किया गया है। इनमें काफी संख्या में सम्पत्तियों की रजिस्ट्री अभी तक नहीं हो पायी है। इसके लिए आवंटियों को प्राधिकरण व निबंधन कार्यालय के चक्कर लगाने पड़ते हैं। इसे ध्यान में रखे हुए प्राधिकरण व निबंधन विभाग के परस्पर सहयोग से आवंटित सम्पत्तियों के निबंधन की कार्यवाही सुनिश्चित कराये जाने की व्यवस्था की जा रही है।

इस क्रम में दिनांक-21.09.2023 को सुबह 10 बजे से प्राधिकरण कार्यालय के नवीन भवन के भूतल पर स्थित कक्ष संख्या-08 में निबंधन कैम्प स्थापित किया जा रहा है। इसमें प्राधिकरण व निबंधन विभाग के समस्त सम्बंधित अधिकारी व कर्मचारी आवश्यक सुविधाओं के साथ उपस्थित रहेंगे। इससे सम्पत्तियों के निबंधन सम्बंधी दस्तावेज तैयार करने तथा उनके पंजीयन की कार्यवाही एक ही जगह हो सकेगी। उन्होंने बताया कि इसके अंतर्गत 26, 27 एवं 28 सितम्बर को विशेष निबंधन कैम्प भी संचालित किया जाएगा। उपाध्यक्ष ने बताया कि इस कैम्प के माध्यम से अधिक से अधिक संख्या में सम्पत्तियों की रजिस्ट्री निष्पादित करायी जाएगी।

प्राधिकरण दिवस/जनता अदालत का आयोजन कल

लखनऊ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष डाॅ0 इन्द्रमणि त्रिपाठी के निर्देशानुसार जन सामान्य की समस्याओं की सुनवाई व निराकरण के लिए कल दिनांक-21.09.2023 को गोमती नगर के विपिन खण्ड स्थित प्राधिकरण भवन में प्राधिकरण दिवस/जनता अदालत का आयोजन सुबह 10ः00 बजे से दोपहर 2ः00 बजे तक किया जाएगा।

किसान पथ के किनारे की जा रही अवैध प्लाटिंग को एलडीए ने किया ध्वस्त

लखनऊ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष डाॅ0 इन्द्रमणि त्रिपाठी के निर्देश पर प्रवर्तन जोन-2 की टीम ने की कार्यवाही
लखनऊ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष डाॅ0 इन्द्रमणि त्रिपाठी द्वारा शहर में अवैध निर्माण/प्लाटिंग के खिलाफ प्रभावी कार्यवाही किये जाने के निर्देशों के क्रम में बुधवार को प्रवर्तन जोन-2 की टीम ने किसान पथ के किनारे की जा रही एक अवैध प्लाटिंग के ध्वस्तीकरण की कार्यवाही की।

प्रवर्तन जोन-2 की जोनल अधिकारी प्रिया सिंह ने बताया कि विनय पाण्डेय, भोला नाथ मिश्रा, के0के0 द्विवेदी व अन्य द्वारा मोहनलालगंज थानाक्षेत्र के अंतर्गत किसान पथ के किनारे ग्राम-पूरनपुर में लगभग 05 बीघा क्षेत्रफल में अवैध रूप से प्लाटिंग का कार्य करते हुए कालोनी विकसित की जा रही थी। प्राधिकरण से तलपट मानचित्र स्वीत कराये बिना की जा रही इस अवैध प्लाटिंग के विरूद्ध विहित न्यायालय द्वारा वाद योजित करते हुए ध्वस्तीकरण के आदेश पारित किये गये थे।

उक्त आदेश के अनुपालन में आज सहायक अभियंता वाई0पी0 सिंह के नेतृत्व में अवर अभियंता नागेन्द्र मिश्रा व उस्मान अली द्वारा प्राधिकरण पुलिस व स्थानीय थाने के पुलिस बल के सहयोग से अवैध प्लाटिंग के ध्वस्तीकरण की कार्यवाही करायी गयी। इस दौरान स्थल पर विकसित सड़कें, नाली, बाउन्ड्रीवाॅल व खम्भे आदि को पूरी तरह ध्वस्त कर दिया गया।

  • गोमती नगर समेत विभिन्न योजनाओं के 112 फ्लैटों का आॅनलाइन पंजीकरण अब 25 अक्टूबर तक
  • पारदर्शी प्रक्रिया के तहत लाॅटरी के माध्यम से आवंटित किये जाएंगे फ्लैट, जन सामान्य की मांग पर बढ़ायी गयी पंजीकरण की तारीख

लखनऊ विकास प्राधिकरण की गोमती नगर समेत विभिन्न योजनाओं में लाॅटरी के माध्यम से आवंटित किये जाने वाले 112 फ्लैटों के लिए लोग अब 25 अक्टूबर, 2023 तक आॅनलाइन पंजीकरण करा सकेंगे। इसमें सरयू अपार्टमेंट के लगभग 1.96 करोड़ रूपये कीमत के पेंट हाउस से लेकर सुलभ आवास और दुर्बल आय वर्ग के लिए लगभग सात लाख रूपये कीमत के ई0डब्ल्यू0एस भवन शामिल हैं।

अपर सचिव ज्ञानेन्द्र वर्मा ने बताया कि प्राधिकरण की गोमती नगर, गोमती नगर विस्तार, जानकीपुरम विस्तार, वजीर हसन रोड, शारदा नगर एवं कानपुर रोड योजना में रिक्त 112 फ्लैटों के लिए दिनांक-21.08.2023 से 20.09.2023 तक आॅनलाइन पंजीकरण खोला गया था। जन सामान्य की मांग पर पंजीकरण की तिथि दिनांक-25.10.2023 तक बढ़ा दी गयी है। उन्होंने बताया कि उक्त योजनाओं में फ्लैट लेने के इच्छुक लोग सम्पत्ति के मूल्य की 10 प्रतिशत धनराशि जमा कराकर आॅनलाइन पंजीकरण करा सकते हैं, जिसके बाद पंजीकरण कराने वाले आवेदकों के मध्य लाॅटरी कराकर फ्लैटों का आवंटन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि आवंटन के पश्चात समस्त धनराशि 60 दिन में जमा कराने पर आवंटी को 5 प्रतिशत की छूट भी दी जाएगी।

इन योजनाओं में इतने फ्लैट

गोमती नगर योजना में 36 फ्लैट, गोमती नगर विस्तार योजना में 46 फ्लैट, जानकीपुरम विस्तार योजना में 18 फ्लैट, वजीर हसन रोड योजना में 04 फ्लैट, शारदा नगर योजना में 04 फ्लैट और कानपुर रोड योजना (टी0पी0 नगर) में 04 फ्लैटों के लिए आॅनलाइन पंजीकरण खोला जा रहा है।