प्रसव के बाद महिला की मौत, महिला के पति ने इलाज में लापरवाही का लगाया आरोप।।

प्रसव के बाद महिला की मौत, महिला के पति ने इलाज में लापरवाही का लगाया आरोप।।

संवाददाता :-अंजनी कुमार सोनी

रामपुरा(जालौन):- सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र रामपुरा में शुक्रवार की सुबह 9 बजे प्रसव करवाने के लिए आई महिला की प्रसव होने के कुछ घण्टे बाद अचानक मौत हो गई। जिस पर महिला के पति ने इलाज में ड्यूटी पर तैनात नर्स पर लापरवाही बरतने का आरोप लगाया।

थाना क्षेत्र के ग्राम नरौल निवासी सर्वेश शाक्यवार अपनी 22 वर्षीय पत्नी पूजा देवी का पहला प्रसव कराने रामपुरा अस्पताल आया था। पूजा देवी का प्रसव शुक्रवार को दोपहर 4:15 मिनिट पर नार्मल तरीके से हो गया। लेकिन प्रसव के कुछ घण्टे बाद महिला की तबीयत अचानक बिगड़ने लगी। जिस पर ड्यूटी पर तैनात डॉक्टर द्वारा महिला की ब्लड व शुगर की जाँच के लिए महिला के पति को भेज दिया।जब पति जाँच कराकर लौट तो लेवर रूम में तैनात नर्स अनुराधा ने महिला को जिला अस्पताल रैफर करने की बात कही। महिला के पति सर्वेश ने बताया कि उसकी पत्नी के मृत होने के बाद भी अस्पताल स्टॉफ ने उसे जानकारी नहीं दी। प्रसव के होने के बाद नर्स द्वारा महिला के पति से रुपये की माँग भी की गई। मृतक महिला के पति ने कहा कि पैसा न देने के कारण नर्स द्वारा इलाज में लापरवाही बरती गई। जिसकी शिकायत उच्चाधिकारियों से की जायेगी।

मृतक महिला अपने परिवार की सबसे छोटी बहू थी। जिसकी ये पहली डिलेवरी थी। मृतका से पति सर्वेश के दो बड़े भाइयों योगेश व मंगलसिंह की पत्नियों की पूर्व में ही म्रत्यु हो चुकी हैं। मृतिका की सास का अस्पताल में रो रो कर बुरा हाल है।

क्या बोले जिम्मेदार
उक्त प्रकरण के बारे में चिकित्साधीक्षक विनय पांडे ने बताया कि मृतिका पूजा देवी का शुगर का इलाज करीब ढाई वर्ष से ग्वालियर से चल रहा था जिसकी सूचना परिजनों द्वारा डॉक्टर या नर्स को नहीं दी गई,डिलेवरी नार्मल तरीके से हुई थी।तबियत खराब होने पर जब शुगर की जांच की गई शुगर 205 थी।जीवन रक्षक दवाएं दी गई कार्डियोकारिष्ट के कारण प्रसूता की मौत हो गई एवम ड्यूटी पर तैनात नर्स पर पैसे मांगने के आरोप लगाए गए पूर्णता निराधार है।

उक्त विषय में सीएमओ एन डी शर्मा से बात चीत करने पर बताया कि उक्त प्रकरण की जांच कर आवश्यक कार्यवाही की जाएगी।