पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव की प्रथम पुण्यतिथि सपाइओं ने अर्पित की विनम्र श्रद्धांजलि

पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव की प्रथम पुण्यतिथि सपाइओं ने अर्पित की विनम्र श्रद्धांजलि

संवाददाता – अंजनी कुमार सोनी

कालपी जालौन दस अक्टूबर मंगलवार को समाजवादी पार्टी के संस्थापक पूर्व रक्षा मंत्री भारत सरकार एवं पूर्व मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश की प्रथम पुण्यतिथि पर बिधायक कार्यालय में श्रद्धाजंलि सभा का आयोजन किया गया !
सपा बिधायक कालपी बिनोद चतुर्वेदी की उपस्थित में आयोजित श्रद्धाजंलि सभा में सपा नगर अध्यक्ष अजीत सिंह यादव ने उनके चित्र पर मल्यार्पण कर विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करने के बाद अपने उद्बोधन में कहा कि मान्यवर नेता जी मुलायम सिंह यादव जी का जन्म 22 नवम्बर 1939 को उत्तर प्रदेश के इटावा जिले के सैफई गांव में एक किसान परिवार में हुआ था नेता जी शुरूआती दिनों में छात्र राजनीति में सक्रिय रहे !उन्होंने राजनीति शास्त्र में डिग्री हासिल करने के बाद एक इण्टर कालेज में कुछ समय के लिये पढा़या !वह वर्ष 1967 में पहली बार जसवंत नगर सीट से बिधायक चुने गये !नेता जी ने वर्ष 1975 में तत्कालीन इंदिरा गांधी सरकार द्वारा देश में आपात काल घोषित करने का कडा़ बिरोध किया !
सपा बिधायक बिनोद चतुर्वेदी ने अपने श्रद्धा सुमन अर्पित कर कहा कि स्व, मुलायम सिंह यादव के सियासी सफर पर नजर डालें तो देश की राजनीति में उनका बहुत बडा़ कद था ! समाजवादी पार्टी से विभिन्न दलों का भले ही सियासी विरोध रहा हो लेकिन मुलायम सिंह यादव किए सम्बन्ध दलों की सीमा से परे थे वह खुलकर टिप्पणी करते थे !उनके निधन पर प्रधानमंत्री मोदी सहित पूरे देश के नेताओं ने शोक जताया था !पहलवानी के शौकीन नेता जी सियासी दांवपेच में भी बेहद माहिर थे!उन्होंने इसकी बदौलत बडा़ मुकाम हासिल किया ! उन्होंने 1967 में प्रजा सोशलिस्ट पार्टी के टिकट पर जसवंत नगर बिधानसभा सीट से महज 28 साल की उम्र में बिधायक बने थे!1977 में उत्तर प्रदेश में रामनरेश यादव के नेतृत्व में जनता पार्टी की सरकार बनी तो नेता जी को सहकारिता मंत्री बनाया गया तब उनकी उम्र महज 38 वर्ष थी !
बिधायक प्रतिनिधि मनोज चतुर्वेदी ने मुलायम सिंह यादव के चित्र पर माल्यार्पण कर अपनी श्रद्धाजंलि अर्पित कर कहा कि 4 अक्टूबर 1992 में मुलायम सिंह यादव जी ने समाजवादी पार्टी की स्थापना की ! अप्रेल 2023 में केन्द्र सरकार ने मुलायम सिंह यादव को मरणोपरांत पद्म विभूषण से सम्मानित किया महामहिम राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू के हाथों अखिलेश यादव ने यह सम्मान ग्रहण किया!
उक्त अवसर पर प्रमुख रूप से उपस्थित पूर्व चेयरमैंन कमर अहमद, सुरेश वर्मा अध्यापक, कल्लू काशीखेरा, शिव बालक सिंह यादव,अमर सिंह,यूनिस खान,राजू यादव,सोनू यादव, दीपू यादव, सज्जन त्रिपाठी, राजकुमार बाल्मीकि बीरेन
दूर चौधरी, रज्जू सभासद,संतराम यादवजयवीर यादव,शिवलाल शर्मा, कपिल शुक्ला सभासद,लल्लू सभासद ,पियूष, राम खिलावन निजाम,जैनुल आबदीन , सहित एक सैकडो़ सपा पदाधिकारी एवं कार्यकर्ताओं ने अपने नेता जी को श्रद्धाजंलि अर्पित कर उनके बताए रास्ते पर चलकर समाज व देश की सेवा का वृत लिया