10 से 27 फरवरी तक चलाया जाएगा फाइलेरिया दिवस (एमडीए) अभियान।।

10 से 27 फरवरी तक चलाया जाएगा फाइलेरिया दिवस (एमडीए) अभियान।।

रामपुरा(जालौन):- सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र रामपुरा पर शनिवार को फाइलेरिया दिवस एमडीए अभियान की शुरुवात नगर पंचायत अध्यक्ष गायत्री वर्मा व निवर्तमान चेयरमैन शैलेंद्र सिंह द्वारा फीता काटकर अभियान की शुरुआत की गई। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के डॉ अरुण जादौन द्वारा सभी नगर व क्षेत्रवासियो को जानकारी देते हुए बताया कि फाइलेरिया जिसे हांथी पांव के नाम से जाना जाता है। फाइलेरिया की दवा खाने की अपील करते हुए बताया कि फाइलेरिया बीमारी को खत्म करने में अपना सहयोग दें। इस अभियान की शुरुआत 10 फरवरी 2023 से प्रारंभ हो रही हैं। उक्त अभियान मास ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन अभियान के दौरान फाइलेरिया रोग की दवा स्वास्थ्य कर्मी एवं आशा दीदी को दिये गये निर्देशानुसार नगर व ग्रामीण क्षेत्रों में प्रत्येक घरों में वितरित कर लोगों को दवा खाने के लिए प्रेरित किया जाएगा।
वही चिकित्साधिकारी डा प्रदीप कुमार राजपूत ने जानकारी देते हुए बताया यह रोग मच्छर के काटने से होता है। रक्तदान के समय मच्छरों से एल तीन लारवा रक्त प्रवाह में चले आते हैं। साथ ही बचाव के संबंध में बताया कि नियमित रूप से अपने आस पास की जगहों की साफ-सफाई मच्छरों के काटने से बचें। फाइलेरिया अभियान 10 से 27 फरवरी तक चलाया जाएगा। इसमें स्वास्थ्य विभाग की टीमें घर-घर भ्रमण कर संक्रमित या फाइलेरिया से संबंधित लक्षण दिखने वाले व्यक्तियों को दवा खिलाएंगी। इसमें शून्य से 2 वर्ष के बच्चों, गर्भवती महिलाओं एवं गंभीर रूप से बीमार व्यक्तियों को दवा नहीं दी जाएगी।
उक्त मौके पर नगर पंचायत अध्यक्ष गायत्री वर्मा, निवर्तमान चेयरमैन शैलेंद्र सिंह, चिकित्साधिकारी डॉ प्रदीप कुमार राजपूत, डॉ अरुण जादौन, बीसीपीएम विनय चतुर्वेदी, बीपीएम शिवकुमार सहित अस्पताल का स्टाफ मौजूद रहा।