Homeआन्या स्पेशलडीएम-एसपी के निर्देशानुसार आगामी त्योहारों पर शांति व्यवस्था हेतु कोतवाली उरई में...

डीएम-एसपी के निर्देशानुसार आगामी त्योहारों पर शांति व्यवस्था हेतु कोतवाली उरई में शांति कमेटी की बैठक हुई संपन्न

डीएम-एसपी के निर्देशानुसार आगामी त्योहारों पर शांति व्यवस्था हेतु कोतवाली उरई में शांति कमेटी की बैठक हुई संपन्न

उरई(जालौन)।जिलाधिकारी राजेश कुमार पाण्डेय व पुलिस अधीक्षक ईरज राजा द्वारा संयुक्त रूप से आगामी त्यौहार रामनवमी, रमजान, ईद उल फितर व अंबेडकर जयंती को सकुशल संपन्न कराने के दृष्टिगत कलेक्ट्रेट सभागार में संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
जिलाधिकारी ने समस्त विभागों के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि नवरात्रि, रामनवमी एवं रमजान तथा ईद उल फितर त्यौहार संपन्न होंगे, इसलिए विशेष सतर्कता और सजकता सुनिश्चित करें, ताकि किसी भी स्थान पर कोई अप्रिय घटना घटित न होने पाए। उन्होंने सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि साफ सफाई विद्युत एवं पानी समुचित व्यवस्था करना सुनिश्चित करें। उन्होंने निर्देशित किया कि सभी संवेदनसील चिन्हित स्थानों पर सीसीटीवी कैमरा से पैनी नजर रखी जाए, जिससे अराजकता फैलाने वाले लोगों पर कड़ी कार्यवाही की जा सके। उन्होंने सभी उप जिलाधिकारियों व क्षेत्राधिकारियों को निर्देश दिए कि अपने-अपने थाना क्षेत्र के स्थानीय गणमान्य लोगों एवं संभ्रांत नागरिकों की बैठकों का आयोजन करें, और इन त्योहारों को पूर्ण सांप्रदायिक सौहार्द और आपसी भाईचारे के साथ संपन्न कराने का माहौल तैयार करें, ताकि कानून एवं शांति व्यवस्था की स्थिति प्रभावित न होने पाए, और क्षेत्र में अमन व शांति का वातावरण बना रहे। उन्होंने कहा कि संभ्रांत नागरिकों के साथ बैठक कर यह भी सुनिश्चित करें कि कोई भी नमाजिया खुले में नमाज न करें। नवरात्रि के अवसर पर समस्त मंदिरों में बिजली, साफ सफाई व पानी आदि की व्यवस्था सुनिश्चित रहे। यह भी सुनिश्चित्र रहे कि मंदिरों में मेला आदि आयोजन किए जाते हैं, जिसको लेकर सीसीटीवी कैमरे सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस बल की समुचित व्यवस्था रहे, साथ ही कंट्रोल रूम की भी स्थापना की जाए। उन्होंने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित किया कि चैत्र नवरात्रि के अवसर पर विभिन्न धार्मिक स्थलों पर मेले का आयोजन किया जाता है, जिसमें स्वास्थ्य विभाग की टीम एम्बुलेंस जीवन रक्षक दवा सहित कैंप लगाएं।
पुलिस अधीक्षक ने कहा कि त्योहारों पर सतर्क एवं सजक दृष्टि रखते हुए निरंतर सुरक्षा व्यवस्था के कड़े प्रबंध है। उन्होंने कहा कि अपने-अपने क्षेत्र के विवादित स्थलों का पूर्व में ही निरीक्षण कर लें और किसी भी अवस्था में नई परंपरा की अनुमति न दें। उन्होंने कहा कि कानून एवं शांति व्यवस्था को धूमिल करने का प्रयास करने वाले असामाजिक तत्वों पर कड़ी निगाह रखें और अराजकता फैलाने वालों के विरुद्ध कठोर दंडात्मक कार्रवाई अमल में लाई जाए। सोशल मीडिया के माध्यम से माहौल खराब करने वाले अराजक तत्वों पर कड़ी कार्यवाही होगी। उन्होंने कहा कि सभी शराब के ठेकों की जांच की जाए, साथ ही खुले में पी रहे शराब ऐसे लोगों पर भी कड़ी कार्यवाही की जाए।
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी नमामि गंगे विशाल यादव, अपर पुलिस अधीक्षक असीम चौधरी, नगर मजिस्ट्रेट अजीत कुमार जायसवाल, समस्त उप जिलाधिकारी, समस्त क्षेत्राधिकारी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर नरेंद्र देव शर्मा, आदि सहित संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।
उपरोक्त उच्चाधिकारियों एवं शासन के निर्देशानुसार आज कोतवाली उरई में नगर क्षेत्राधिकारी की अध्यक्षता में सिटी मजिस्ट्रेट, सदर एसडीएम के मुख्य आतिथ्य में आगामी आखिरी शुक्रवार अल विदा की नमाज, नवरात्र रामनवमी पर्व,ईद की नमाज, भीमराव अम्बेडकर की जयंती,संत झूलेलाल महोत्सव एवं लोकसभा चुनाव में शांतिपूर्ण मतदान कराने आदि पर शांति कमेटी की बैठक संपन्न हुई। जिसमें विजली विभाग,जल संस्थान, नगर पालिका के अलावा हिन्दू समाज व मुस्लिम समाज के धर्म गुरुओं तथा राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों, नगर पालिका परिषद के सभासदों एवं अधिशासी अधिकारी, समाज सेवियों आदि ने भाग लिया। सभी लोगों द्वारा नगर की समस्याओं को बताया वह सुझाव भी दिए। साथ ही नगर में गंगा-जमुनी की तर्ज़ पर हमेशा शांति पूर्ण व्यवस्था का बखान किया। वहीं नगर क्षेत्राधिकारी गिरजा शंकर त्रिपाठी व सिटी मजिस्ट्रेट, सदर एसडीएम ने सभी से सभी त्योहारों एवं लोकसभा चुनाव में शांतिपूर्ण मतदान कराने हेतु सहयोग की अपील की।
वहीं शहर कोतवाल बीरेन्द्र पटेल ने सभी धर्मों के लोगों से अपील करते हुए कहा कि किसी को भी लाउडस्पीकर, जुलूस निकालना हो,या अन्य नया कोई भी कार्य करना हो तो पहले शासन व प्रशासन की लिखित अनुमति अनिवार्य होगी।वर्ना मजबूरन पुलिस द्वारा उनके विरुद्ध कार्रवाई करना पड़ेगी। साथ ही नगर कोतवाल ने कहा कि नगर के सभी मन्दिरों में कन्टौल रूम खोला जायेगा। जिसमें पुलिस कर्मियों के अलावा समाज सेवियों का सहयोग लिया जाएगा। ताकि शांति व्यवस्था कायम रहे। सभी त्योहारों पर सभी धर्मों व नगर की जनता से सहयोग की अपील की है।
इस अवसर पर भाजपा नगर अध्यक्ष गिरीश चतुर्वेदी,राम आसरे त्रिवेदी सिद्धपीठ ठड़ेश्वरी मन्दिर उरई,, राजेश महंत नीलकंठ मंदिर,लक्ष्मण दास बाबानी सभासद वह अन्य सभासदों, बसपा नेता संजय गौतम, मुस्लिम समाज के धर्म गुरुओं में शकील बेग रहमानी,इसरार अहमद वरिष्ठ बसपा नेता, शांति स्वरूप माहेश्वरी आदि ने भाग लेते हुए सहयोग का आश्वासन दिया।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular