रोडवेज की बसों में डीजल/पेट्रोल एवं टिकट की चोरी हर हाल में रोकी जाय-दयाशंकर सिंह

0
30

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के परिवहन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दयाशंकर सिंह ने आज अलीगंज, लखनऊ स्थित उपाम में वीडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से परिवहन विभाग/निगम के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। उन्होंने सभी सम्भागीय अधिकारियों को निर्देश दिये कि एकमुश्त पेनाल्टी योजना को बस आपरेटरों तक पहुंचाये। जिन जनपदों में ओ0टी0एस0 की प्रगति रिपोर्ट धीमी है उनके खिलाफ कार्रवाई की जायेगी।
दयाशंकर सिंह ने कहा कि सभी स्कूल/कालेज प्रबंधकों से वार्ता कर 17 सितम्बर को सड़क सुरक्षा रैली निकालें एवं अधिकारीगण/छात्रों को सड़क सुरक्षा का शपथ दिलायें ताकि सड़क सुरक्षा जन आन्दोलन बन सके। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जी सड़क दुर्घटना को लेकर सख्त हैं। प्रदेश सरकार का सड़क दुर्घटनाओं में 50 प्रतिशत तक कमी लाने का लक्ष्य है। इसके लिए स्कूलों/कालेजों में रोड सेफ्टी क्लब को और क्रियाशील एवं उपयोगी बनायें। सड़क सुरक्षा नियमों का पालन न करने वालों के खिलाफ कड़ी कानूनी कार्रवाई भी सुनिश्चित करें।
दयाशंकर सिंह ने कहा कि अधिकारीगण अनधिकृत बसों को चिन्हित करें एवं उन्हें परिवहन निगम से अनुबन्ध करने का मौका दिया जाय। जिन बसों की स्थिति अच्छी होगी उन्हें मुख्य एवं ग्रामीण मार्गों पर संचालित किया जायेगा। उन्होंने परिवहन विभाग एवं निगम के अधिकारियों को टीमवर्क बनाकर कार्य करने के निर्देश दिये।
दयाशंकर सिंह ने कहा कि बस स्टैण्डों पर यात्री मूलभूत सुविधाओं का अधिकारी विशेष ध्यान रखें। सभी आर0एम0/ए0आर0एम0 निरीक्षण कर यात्री सुविधाओं को ठीक करायें। शौचालय, पेयजल एवं साफ-सफाई की बेहतर व्यवस्था यात्रियों को मुहैया कराना प्रदेश सरकार की शीर्ष प्राथमिकता है।
दयाशंकर सिंह ने कहा कि डीजल/पेट्रोल एवं टिकटों की चोरी बर्दाश्त नहीं की जायेगी एवं दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जायेगी। उन्होंने चालकों/परिचालकों को यात्रियों से विनम्र व्यवहार रखने के भी निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि परिवहन निगम की बसों में लगेज चार्ज ठीक ढंग से नहीं वसूला जा रहा है। जिससे विभाग को बहुत अधिक राजस्व का हानि हो रहा है। लगेज चार्ज ठीक ढंग से वसूलना सुनिश्चित करें।
दयाशंकर सिंह ने कहा कि सभी आर0टी0ओ0/ए0आर0टी0ओ0 चालान की गई गाड़ियों के पार्किंग हेतु जमीन को उपलब्ध कराने की व्यवस्था करें एवं संबंधित थाने से इन पार्किंग स्थलों को जोड़े। इससे उनकी चालान की गई गाड़ियों को रखने की व्यवस्था का समाधान हो सकेगा।
बैठक में प्रमुख सचिव परिवहन वेंकटेश्वर लू, एम0डी0 परिवहन निगम संजय कुमार, विशेष सचिव अखिलेश मिश्र सहित अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।