भ्रांतियों और अंधविश्वासों से बचाने के लिए सूचनाओं का प्रसार आवश्यक – न्यायमूर्ति राय

0

प्रयागराज:- माघमेला 16 जनवरी। इलाहाबाद उच्च न्यायालय के न्यायाधीश न्यायमूर्ति श्री सलिल कुमार राय ने कहा है कि अफवाहों से लोगों को बचाने के लिए यह जरूरी है कि जन सामान्य तक आवश्यक सूचनाएं पहुंचाने के लिए कोशिश की जाएं। माघमेले में आज क्षेत्रीय लोक सम्पर्क ब्यूरो, सूचना और प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार, प्रयागराज द्वारा आयोजित शिविर में कोविड-19 जन जागरूकता चेतना रथों को रवाना करने के लिए आयोजित समारोह को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा कि माघमेले जैसे आयोजनों का उपयोग जन सामान्य तक सूचनाएं पहुंचाने के लिए बेहतर तरीके से किया जा सकता है।

उन्होंने कहा कि अंधविश्वास और भ्रांतियां आवश्यक सूचनाओं और जानकारियों के अभाव में ही फैलती हैं। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के टीकाकरण के सफल क्रियान्वयन के लिए आवश्यक है कि लोगों के मन में इसके प्रति विश्वास का भाव हो और यह सही जानकारियों के आधार पर ही संभव है। न्यायमूर्ति राय ने इस अवसर पर प्रचार अभियान के दौरान उपयोग किये जाने वाले पोस्टर, बैनर, स्टीकर, हैण्डबिल और पैम्पलेट का भी विमोचन किया।

समारोह के विशिष्टि अतिथि प्रयागराज परिक्षेत्र के पुलिस महानिरीक्षक के0पी0 सिंह ने लोगों तक सही और आवश्यक सूचनाएं पहुंचाने में छात्रों और युवाओं की भूमिका को रेखांकित किया। उन्होंने कहा कि माघमेले में क्षेत्रीय लोक सम्पर्क ब्यूरो द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से जन जागरूकता के संदेश पहुंचाने की कोशिश महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि माघ मेले में प्रचार अभियान चलाये जाने से आवश्यक संदेश कई राज्यों और जिलों तक आसानी से पहुंच जाता है।

समारोह को सम्बोधित करते हुए माघ मेलाधिकारी विवेक चतुर्वेदी ने कहा कि मेले को कोविड संक्रमण से मुक्त रखने के सभी एहतियाती उपाय किये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि मेले के सभी 16 प्रवेश द्वारों पर थर्मल स्कैनिंग और कोविड जांच के साथ-साथ शिविरों में रहने वाले प्रत्येक व्यक्ति की अद्यतन जानकारी के लिए कोविड कार्ड बनाये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि मेला प्रशासन के प्रयासों में इस तरह के प्रचार अभियानों से बहुत लाभ मिलेगा।

प्रारम्भ में प्रादेशिक लोक सम्पर्क ब्यूरो, लखनऊ के संयुक्त निदेशक सुनील कमार शुक्ल ने कहा कि ब्यूरो द्वारा यह प्रचार अभियान पूरे मेलावधि तक जारी रहेगा। उन्होंने बताया कि सभी पांचों सेक्टरों में कोविड चेतना रथ संचालित किये जा रहे हैं साथ ही ब्यूरो के एम0जी मार्क स्थित माघमेला शिविर में भी संदेशमूलक सांस्कृतिक कार्यक्रम भी चलते रहेंगे। उन्होंने बताया कि माघमेले के अलावा प्रदेश के अन्य 12 जिलों में भी कोविड संक्रमण को रोकने और टीकाकरण के लिए प्रचार अभियान चलाया जा रहा है।

कार्यक्रम के दौरान मुख्य अतिथि न्यायमूति राय ने ब्यूरो के शिविर में स्थापित प्रदर्शनी का भी उद्घाटन किया और हरी झण्डी दिखाकर चेतना रथों को रवाना किया। अतिथियों ने कार्यक्रमों के दौरान आयोजित प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता के विजयी प्रतिभागियों को पुरस्कार भी वितरित किये। इस अवसर पर विष्णु भगवान पब्लिक स्कूल के एनसीसी के कैडेटों और स्काउट गाइड ने अतिथियों को सलामी भी दी। संयुक्त निदेशक श्री शुक्ल ने ब्यूरो की ओर से मुख्य अतिथि न्यायमूर्ति राय विशिष्ट अतिथि सिंह और मेला अधिकारी चतुर्वेदी को स्मृति चिह्न प्रदान किया।

समारोह का संचालन और धन्यवाद ज्ञापन क्षेत्रीय लोक सम्पर्क ब्यूरो प्रयागराज के उप निदेशक आरिफ हुसैन रिजवी ने किया। प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का संचालन क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी आजमगढ़ तारिक अजीज और क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी बांदा गौरव त्रिपाठी ने किया। समारोह में शामिल होने के लिए आये छात्र-छात्राओं सहित सभी लोगों को ब्यूरो के राम मूरत व ए0के0 विश्वकर्मा द्वारा हाथों को सेनीटाइज कराते हुए मास्क का वितरण किया गया। इस अवसर विभाग के पंजीकृत जादूगर योगेन्द्र कुमार द्वारा संदेशमूलक जादू के कायक्रम प्रस्तुत किये गये।