मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने फीता काटकर एवं दीप प्रज्जवलित कर भवगवतपुर में किसान मेला/गोष्ठी/प्रदर्शनी कार्यक्रम का किया शुभारम्भ

0

06 जनवरी, 2021 प्रयागराज। जनपद में कृषि विभाग द्वारा आयोजित किसान कल्याण योजना के अन्तर्गत बुधवार को 07 ब्लाकों में किसान मेले का आयोजन किया गया, जिसमें कृषि विभाग के साथ-साथ उद्यान, पशुपालन, मत्स्य, सहकारिता, सिंचाई, लघु सिंचाई, नेडा, विद्युत ग्राम विकास, पंचायतीराज, वन, बाल विकास एवं पुष्टाहार आदि विभागों के द्वारा अपनी-अपनी योजनाओं के प्रचार-प्रसार हेतु स्टाॅल लगाये गये थे, जिसमें आयोजित कृषि मेले एवं कृषि प्रदर्शनी में किसान कल्याण से सम्बंधित विभिन्न योजनाओं के बारे में जागरूकता गोष्ठी के साथ-साथ उक्त क्षेत्र में किसानों के कल्याण से जुड़े सभी कार्यक्रमों के बारे में न केवल जानकारी दी गयी, बल्कि योजनाओं के अन्तर्गत लाभार्थिंयों का चयन करते हुए लाभार्थिंयों को विभिन्न सुविधाएं उपलब्ध भी करायी गयी।

प्राथमिक विद्यालय भवगवतपुर में कृषि विभाग द्वारा आयोजित किसान कल्याण योजना के अन्तर्गत किसान मेला/गोष्ठी/प्रदर्शनी कार्यक्रम का मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने फीता काटकर एवं दीप प्रज्जवलित कर शुभारम्भ किया। किसान मेले के आयोजन के अवसर पर फूलपुर विकास खण्ड में विधायक प्रवीण पटेल, होलागढ़ विकास खण्ड क्षेत्र में विधायक फाफामऊ विक्रमाजीत मौर्य, सोरांव विकास खण्ड में विधायक यमुना प्रसाद सरोज, कोरांव विकास खण्ड क्षेत्र में विधायक कोरांव राजमणि कोल, शंकरगढ़ विकास खण्ड क्षेत्र में विधायक बारा अजय भारती एवं माण्डा विकास खण्ड क्षेत्र में जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती रेखा सिंह की उपस्थिति किसान मेले का आयोजन सम्पन्न हुआ।

भगवतपुर प्राथमिक विद्यालय में आयोजित किसान मेला/गोष्ठी में मंत्री सिद्धार्थ सिंह ने मेले/प्रदर्शनी में लगे स्टाॅलों का अवलोकन किया और वहां पर उपस्थित लोगो को सम्बोधित करते हुए कहा कि किसान की उन्नति में ही देश की प्रगति है। उन्होंने कहा कि किसान सीधे मंडी में अपनी फसल की उपज को बेच सकता है। उन्होंने कहा कि मंडी में लगने वाला शुल्क ढाई प्रतिशत से घटाकर 1 प्रतिशत कर दिया है इससे किसानों को फायदा होगा। अभी तक किसान मंडी के अंदर नहीं जा पाता था और अपनी मेहनत की कमाई का पूरा लाभ नहीं प्राप्त कर पाता था। उन्होंने कहा कि उज्जवला गैस योजना के अंतर्गत गरीब महिलाओं को फ्री गैस कनेक्शन और चूल्हा दिया गया। मा0 मंत्री जी ने कहा हर क्षेत्र में लोग व्यापार के लिए ऑनलाइन खरीददारी कर सकते हैं, तो किसान क्यों नहीं ऑनलाइन कर सकता, किसान ऑनलाइन बेच और खरीद नहीं सकता। प्रधानमंत्री ने कहा है कि किसान ही देश का अन्नदाता है किसान खुशहाल होगा तो राष्ट्र भी खुशहाल होगा। प्रधानमंत्री ने किसानों को समृद्धशाली बनाने का प्रयास किया है।

मंत्री ने कहा कि प्रयागराज कृषि क्षेत्र में अव्वल है। उन्होंने कहा कि विधानसभा शहर पश्चिमी में एक भी एफपीओ नहीं है अगले 1 माह के अंदर एसपीओ का गठन हो जाएगा छोटे एवं 1 एकड़ से कम भूमि के किसान प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत बीमा नहीं कराता उसको सिर्फ एसपीओ के माध्यम से ही उपज का सही लाभ और बीमा मिल सकता है। उन्होंने कहा कि एफपीओ से जुड़े हुए किसानों को ट्रैक्टर अनुदान में मिलता है पहले नहीं मिलता था। राइस मिल के लिए किसानों को नहीं जाना पड़ेगा अभी हमने राइस मल्टी क्रॉप थ्रेसर देखा है जो आप अपने घरों में ही चावल तैयार कर सकते हैं।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी आशीष कुमार ने किसानों को सरकार की योजनाओं से जुड़ने हेतु प्रोत्साहित किया। अपर निदेशक कृषि विनोद कुमार ने कहा कि किसानों के हितों की रक्षा और सम्मान हेतु कृषि विभाग कार्यरत है। उन्होंने जनपद में किसानों को मिलने वाले सभी योजनाओं पर विस्तार से प्रकाश डाला। इससे पहले प्रधानमंत्री कृषि सम्मान योजना के अंतर्गत ब्रह्मदेव, वीरेंद्र कुमार, अमरेंद्र सिंह, अशर्फीलाल को दो-दो हजार का डमी चेक, अनिल कुमार को मल्टीक्रॉप थ्रेसर, त्रिभुवन सिंह को रोटावेटर, ज्ञान सिंह और शहनूर बानो को सीडड्रिल तथा जरीब अहमद को रीपर कंबाइंडर प्रदान किया गया साथ ही महिला समूह को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।