गौ -पालन हेतु समूहों को दिया गया प्रशिक्षण

गौ -पालन हेतु समूहों को दिया गया प्रशिक्षण।।

रामपुरा:-आज प्रधानमंत्री रोजगार गारंटी योजना आजीविका मिशन द्वारा रामपुरा ब्लाक में दो दिवसीय बकरीपालन प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। जिसमें महूटा,जगम्मनपुर, निनावाली,हिम्मतपुर,कंजोसा एवं अन्य 27 समूहों की महिलाओं ने हिस्सा लिया। प्रशिक्षण में पशुपालन डॉक्टर रामपुरा सुरेंद्र सिंह ने बकरी पालन के रोग प्रवंधन ,खान-पान ,टीकाकरण की जानकारी दी।
बीडीओ ओम प्रकाश द्विवेदी ने समूह मैं ज्यादा से ज्यादा आजीविका के कार्य बढ़ाने की जानकारी दी। समूह की महिलाओं ने अचार ,मुरब्बा,मसाला,स्कूल की ड्रेस ,मास्क सिलाई ,बकरी पालन,मुर्गी पालन आदि के कार्यो को बढ़ाने की सलाह दी।इसी क्रम में वासुदेव पटेल केंद्रीय मंत्री विश्व हिंदू परिषद गौ रक्षा विभाग प्रभारी उत्तर प्रदेश एवं उत्तराखंड पूर्व सचिव उत्तर प्रदेश गऊ साला संघ लखनऊ ने बताया कि गौ पालन को बढ़ाया जाये। छुट्टा न छोड़ा जाए ।गौ माता से होने वाले फायदों के बारे में विस्तृत रूप से समझाते हुए बताया जैसे पंचगव्य,जिवाब्रत से कृषी को बढ़ावा दे जिसमें वेरोजगारो को रोजगार मिलेगा और किसानों की आमदनी बढ़ेगी । गोबर से उपले व खाद आदि का उत्पादन होगा और गौपालन करने के लिए सरकार की तरफ से 30 रुपये प्रति दिन के हिसाब से गौपालन करने पर दिया जायेगा और जो भी छुट्टा गाये ,बछड़ो आदि का पालन करता है या जिसके पास गाय नही है वह गौ पालन हेतु खंड विकास अधिकारी से संपर्क कर गाय भी प्राप्त कर सकता है।
कार्यक्रम में खण्ड विकास अधिकारी ओम प्रकाश द्विवेदी, आजीविका मिशन प्रवन्धक पुष्पेंद्र यादव,डॉ जितेंद्र माहेश्वरी, आदि सहित समूहों की महिलाएं उपस्थित रही।