बुढ़वा मंगल पर नगर के हनुमान मंदिरों में उमड़ा आस्था का सैलाब।।

बुढ़वा मंगल पर नगर के हनुमान मंदिरों में उमड़ा आस्था का सैलाब।।
रामपुरा जालौन:-बुढ़वा मंगल पर मंगलवार को पूरे दिन रामपुरा मे हनुमान मंदिरों पर घंटे घड़ियाल के गूंज के साथ बजरंगबली के जयकारे गूंजते रहे। प्रमुख मंदिरों में हनुमान जी की प्रतिमा का मनमोहक शृंगार किया गया। कहीं पर सुबह से ही शृंगार के दर्शन कराए गए तो कहीं कहीं पर शाम के समय पट खोले गए। प्रमुख मंदिरों के साथ-साथ गली कूंचों के मंदिरों भी साज सज्जा की गई। सुबह से ही मंदिरों पर भक्तों का सैलाब उमड़ता रहा। भक्तों ने पूजन अर्चन के साथ प्रसाद चढ़ाया और वितरण किया। प्रमुख मंदिरों पर प्रसाद पाने के लिए साधु संतों व गरीबों की भीड़ भी देखी गई। इसके अलावा लोगों ने प्रभु को चोला भी चढ़ाया। रामपुरा  के ऐतिहासिक संकट मोचन पर महावीर मंदिर पर तो भक्तों का रैला उमड़ा रहा। मंगलवार को सुबह से ही भक्तों ने डेरा जमाना शुरू कर दिया था। भोर से पहले ही  महावीर के दर्शन शुरू हो गए थे। भक्तों को दर्शन के लिए कई घंटे तक कतार में लगे रहना पड़ा। भक्तों की भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पुलिस फोर्स भी पूरी तरह से मुस्तैद रहा।
उधर,पेट्रोल पम्प के पास दक्षिण मुखी संकटमोचन मंदिर में सोमवारसे शुरू हुए अखंड पाठ का मंगलवार को समापन हुआ। यहां संकटमोचन का भव्य शृंगार किया गया। सुबह 4 बजे से पट खुले तो भक्तों की भीड़ उमड पड़ी मंदिर के समीप भंडारे का भी आयोजन किया गया भगवान के श्रंगार व अन्य व्यवस्थाओं में भक्तो का सहयोग रहा।
संकटमोचन मंदिर पर हनुमान जी की प्रतिमा बहुत ही सुन्दर दिखाई दें रही है मंदिर को भी पूरी भव्यता के साथ सजाया गया था। अन्य देवी देवताओं का भी शृंगार किया गया। सुबह से ही दर्शन शुरू हुए तो पूरे दिन भक्तों का तांता लगा रहा।
जगह जगह हुआ भंडारा
बुढ़वा मंगल पर्व पर भंडारों की भी धूम रही। नगर के विभिन्न स्थानों पर भंडारे लगाए गए।  मोचन हनुमान मंदिर पर भंडारा चलता रहा भक्त प्रसाद लेकर पहुंचे और वितरण किया। भक्तो के सहयोग से भंडारा चलता रहा।  भक्त दर्शन कर अपने घर को जाते रहे।