Homeबुन्देलखण्ड दस्तकजिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा मास्टर ट्रेनर्स की बैठक में लोकसभा सामान्य निर्वाचन-...

जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा मास्टर ट्रेनर्स की बैठक में लोकसभा सामान्य निर्वाचन- 2024 को स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं पारदर्शी ढंग से सम्पन्न कराने के दिए गए निर्देश

जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा मास्टर ट्रेनर्स की बैठक में लोकसभा सामान्य निर्वाचन- 2024 को स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं पारदर्शी ढंग से सम्पन्न कराने के दिए गए निर्देश

उरई(जालौन)।लोकसभा सामान्य निर्वाचन- 2024 को सकुशल संपन्न कराने हेतु जिला निर्वाचन अधिकारी राजेश कुमार पाण्डेय की अध्यक्षता में मास्टर ट्रेनर्स की महत्वपूर्ण बैठक कलेक्ट्रेट के सभागार में संपन्न हुई।
उन्होंने कहा कि लोकसभा सामान्य निर्वाचन- 2024 को स्वतन्त्र, निष्पक्ष एवं पारदर्शी माहौल में सम्पन्न कराने हेतु आपसी समन्वय का होना अनिवार्य है। पारदर्शी व निष्पक्ष चुनाव कराना हम सभी की जिम्मेदारी है, इसलिए निर्वाचन प्रक्रिया की पूरी जानकारी आपको होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि लोकसभा सामान्य निर्वाचन- 2024 को संपन्न कराने के लिए जिला प्रशासन द्वारा मास्टर ट्रेनर्स को प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण के बाद यह मास्टर ट्रेनर्स बाकी चुनाव कार्मिकों को चुनाव संपन्न कराने की प्रक्रिया समझाएंगे साथ ही ईवीएम मशीन से मतदान कराने के साथ मतदान कराने वाले कार्मिकों को भी प्रशिक्षण देंगे। इससे पहले मास्टर ट्रेनर्स प्रशिक्षण कई चरणों में होगा। निर्वाचन के लिए निर्वाचन विधि, मतदान बूथ तैयारी, मतदान केंद्रों की तैयारी आदि का प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। उन्होंने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये कि मतदान कार्य में लगे मतदान कर्मियों का प्रशिक्षण ससमय गुणवत्तापूर्वक कराया जाये साथ ही उन्होंने मतदान केन्द्रों पर पानी, बिजली, रेम्प व वाहनों की उपलब्धता, शौचालय की नियमित साफ-सफाई, व्हीलचेयर आदि मूलभूत सुविधाए समय से पूर्व ही पूर्ण करने के निर्देश दिए। जिला निर्वाचन अधिकारी ने मास्टर ट्रेनरों को निर्देशित किया कि प्रशिक्षण स्थल पर हर कमरे में ट्रेनिंग पैनल लगाए जाएं, जिससे कि लोकसभा सामान्य निर्वाचन- 2024 की पूरी जानकारी मतदान अधिकारियों की दी जा सके। उन्होंने निर्देशित किया कि प्रशिक्षण स्थल पर प्रत्येक कमरे में 5-5 ई0वी0एम0 मशीन लगाई जाए। ट्रेनिंग के दौरान प्रेजेंटेशन को तीन चरणों में बांटा जाए पहले सामान्य दूसरा ई0वी0एम0 एवं तीसरा कॉमन साथ ही प्रत्येक कमरे में कंप्यूटर ऑपरेटर की नियुक्ति कराए जाने के निर्देश दिए। प्रशिक्षण के दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी ने मास्टर ट्रेनरों से जवाब सवाल किए, मास्टर ट्रेनर भली भांति निर्वाचन प्रक्रिया को समझ लें जिससे मतदान के दिन किसी भी प्रकार की परेशानी न होने पाए।
इस अवसर पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी संजय कुमार, नगर मजिस्ट्रेट अजीत कुमार जायसवाल, उप जिलाधिकारी अतिरिक्त केके सिंह, ज्योति, आरती साहू प्रशिक्षु आदि सहित समस्त मास्टर ट्रेनर आदि मौजूद रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular