Homeबुन्देलखण्ड दस्तकहजारों अश्वमेघ व सैकड़ों वाजपेय यज्ञ के समान फलदाई है श्रीमद्भागवत कथा-...

हजारों अश्वमेघ व सैकड़ों वाजपेय यज्ञ के समान फलदाई है श्रीमद्भागवत कथा- रामनारायण – श्रीमद्भागवत कथा का पहला दिन

हजारों अश्वमेघ व सैकड़ों वाजपेय यज्ञ के समान फलदाई है श्रीमद्भागवत कथा- रामनारायण

– श्रीमद्भागवत कथा का पहला दिन

चित्रकूट ब्यूरो: जनपद के अशोह ग्राम में प्रधानाध्यापक उमाशंकर पाण्डेय के आवास में गुरुवार को भव्य कलश यात्रा के साथ श्रीमद्भागवत कथा ज्ञान यज्ञ का आयोजन किया गया। पहले दिन कथा व्यास गायत्री शक्तिपीठ के संचालक डॉ रामनारायण त्रिपाठी ने श्रीमद्भागवत कथा की महिमा बताई।
कथा व्यास ने कहा कि भागवत कथा ज्ञान, भक्ति और वैराग्य की त्रिवेणी है। बिना ज्ञान के मनुष्य का जीवन पशु जैसा हो जाता है इसलिए भारतीय दशर्न ज्ञान को सवोर्परि मानता है तथा भक्ति के बिना सुखा ज्ञान भी मनुष्य को नास्तिक तक बना देता है इसलिए भक्ति आवश्यक है। कहा कि मानव जीवन में भक्ति व ज्ञान दोनो कल्याण नही कर सकते, जब तक जीवन में वैराग्य अथार्त सुविधाओं को कम करने का भाव न हो इसलिए मानव जीवन की पूणर्ता के लिए तीनो की जरूरत है और श्रीमद्भागवत कथा इनकी स्थापना की गजर्ना करती है। कहा कि श्रीमद्भागवत कथा मुक्ति दिलाने में समथर् है। कहा कि यह कथा हजारो अश्वमेध यज्ञ तथा सैकड़ों वाजपेय यज्ञ के समान फलदाई है। जीवित व्यक्ति ही नहीं मृत पतित प्रेतात्मा धुंधकारी जैसे व्यक्ति के जीवन में भी परिवतर्न लाकर वैकुंठ लोक दिला सकती है। इस कथा के सुनने पर सच्चा ज्ञान होता है, जिससे व्यक्ति अपनी गलती को सुधारने प्रायश्चित करता है। इस दौरान सैकड़ों कथा श्रोता मौजूद रहे।

#बुन्देलखण्ड_दस्तक #आन्या_एक्सप्रेस
#चित्रकूट #जालौन   #ताजा_खबरें #न्यूज_उपडेट #उरई #झांसी #कानपुर #महोबा #हमीरपुर #डैली_उपडेट #ताजा_खबर #bundelkhandnews #bundelkhanddastak #बुंदेलखंडदस्तक

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular