Homeबुन्देलखण्ड दस्तकपहाड़ी थाना के गढीघाट के फुलवारीघाट में मानकों की अनदेखी कर नदी...

पहाड़ी थाना के गढीघाट के फुलवारीघाट में मानकों की अनदेखी कर नदी की जलधारा रोक पोकलैंड मशीन से किया जा रहा खनन

पहाड़ी थाना के गढीघाट के फुलवारीघाट में मानकों की अनदेखी कर नदी की जलधारा रोक पोकलैंड मशीन से किया जा रहा खनन

पहाड़ी  (चित्रकूट) – चित्रकूट में विधानसभा चुनाव को लेकर जनपद के आलाधिकरी चुनाव को सकुशल संपन्न कराने में जुटे हुए हैं । जिसका फायदा खनन माफिया धड़ल्ले से उठा रहे हैं । कर्वी तहसील क्षेत्र में कई बालू खदानें संचालित हैं, वो चाहे ओरा खदान हो या गढीघाट ग्राम की फुलवारी घाट खदान या अन्य खदाने हों । सभी बालू खदानों में अवैध खनन किया जा रहा है । लेकिन इस समय का फुलवारीघाट संचालक एनजीटी के नियमों को ताक में रखकर अवैध खनन को अंजाम दे रहा हैं।
फुलवारी बालू खदान में लगभग डेढ़ दर्जन से ज्यादा भारी भरकम मशीनों से बागै नदी का सीना चीर कर अवैध खनन किया जा रहा है । घाट संचालक अवैध खनन के साथ जमकर ओवरलोडिंग परिवहन करा रहा हैं, जिसके चलते राजस्व का भारी मात्रा में हनन हो रहा है । क्षेत्र के सैकड़ों गांवों को जोड़ने वाला बिसंडा पहाड़ी मुख्य मार्ग पूरी तरह से गड्ढों में तब्दील होता जा रहा है,लेकिन जिम्मेदार अधिकारियों को इसकी कोई परवाह नहीं है । अवैध खनन के खिलाफ कई बार ग्रामीणों ने विभाग के उच्चाधिकारियों तक अपनी आवाज बुलंद की,लेकिन खनन माफियाओ की साठगांठ की वजह से ग्रामीणों की किसी ने सुध नहीं ली । ग्रामीणो के अनुसार विगत वर्ष पोकलैंड से जलधारा से अवैध खनन के चलते गड्ढों में तीन नाबालिग बच्चों की जान गई जिसकी वजह से किसान अधिकारियों पर भी आरोप लगा रहे हैं।
आपको बता दें यदि कोई भी अधिकारी किसानों की शिकायत पर अवैध खनन को देखने या कार्यवाही करने जाता है,तो वह किसानों के दिखावे के लिए खदानों के अंदर तो जाते हैं लेकिन अवैध खनन पर कार्यवाही करने के बजाय फोटो खिंचवाकर चले आते हैं । फुलवारी घाट में ठेकेदार द्वारा लीज से हटकर नदी की जलधारा से पोकलैंड से दिनदहाड़े खनन करा रहा है वहीं नदी की जलधारा को रोककर दो पुलों का निर्माण भी करा दिया गया है जिससे गांव की तरफ पानी न होने से जानवरों को पानी के संकट से जूझना पड़ेगा जब इस सम्बन्ध में खनिज अधिकारी शनि कौशल से फोन से बात की गई तो उन्होंने कहा कि पोकलैंड मशीन की अनुमति है लेकिन पुल निर्माण ग़लत है मौक़े पर जाकर देखेंगे वहीं ग्रामीणो ने बताया कि दबंग ठेकेदार द्वारा हम गरीबों की सब्जी की खेती को नष्ट कर दिया गया है जिससे हमारे सामने रोजी-रोटी का संकट भी उत्पन्न हो गया सब्जी बेचकर जीविकोपार्जन करते थे ।

रिपोर्ट – अन्नू मिश्रा
ब्यूरो चीफ-आन्या एक्सप्रेस
चित्रकूट -9628113833

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular