ग्रामोदय, डीआरआई व सद्गुरु का संयुक्त निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर संम्पन्न

0
57

ग्रामोदय, डीआरआई व सद्गुरु का संयुक्त निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर संम्पन्न


– स्किल सेल एनीमिया रोग पर केंद्रित रहा यह स्वास्थ्य शिविर
– आदिवसी वनवासी गांव मोहकमगढ़ लगया गया शिविर

चित्रकूट ब्यूरो: महात्मा गाँधी चित्रकूट ग्रामोदय विश्वविद्यालय, सद्गुरु सेवा संघ ट्रस्ट व दीनदयाल शोध संस्थान के संयुक्त तत्वावधान में शुक्रवार को आदिवासी-वनवासी ग्राम मोहकमगढ़ में निःशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण और चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया। यह संयुक्त स्वास्थ्य शिविर स्किल सेल एनीमिया रोग और इसके चिकित्सीय निदान पर केंद्रित रहा।
ग्रामोदय के कुलपति प्रो भरत मिश्रा ने इसका शुभारंभ करते हुए कहा कि प्रसन्नता का विषय है कि राज्यपाल और विश्वविद्यालयों के कुलाधिपति मंगु भाई पटेल के मागर्दशर्क पर यह स्वास्थ्य शिविर स्किल सेल एनीमिया रोग पर केंद्रित है। उन्होंने ग्रामोदय विश्वविद्यालय द्वारा गोद लिए आदिवासी वनवासी गाँव मोहकमगढ़ में स्वास्थ्य परीक्षण एवं चिकित्सा के मासिक शिविर में ग्रामोदय विश्वविद्यालय की आयुवेर्द यूनिट के साथ जुड़कर कायर् करने के लिए सद्गुरु सेवा संघ ट्रस्ट द्वारा संचालित जानकीकुंड चिकित्सालय और दीनदयाल शोध संस्थान के द्वारा संचालित आरोग्यधाम के चिकित्सकों व पैरामेडिकल स्टाफ का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि चित्रकूट के समग्र विकास में लगे दोनों संस्थान ग्रामोदय विश्वविद्यालय के साथ मिलकर पूरी निष्ठा व ईमानदारी से काम कर रहे हैं।
दिवसीय इस शिविर में ग्रामोदय विश्वविद्यालय द्वारा गोद लिए गए गाँव मोहकमगढ़ मे 52 लोगों में स्किल सेल एनीमिया रोग का चिकित्सीय परीक्षण किया गया और ग्रामोदय विश्वविद्यालय के एमबीए व डीफामार् के विद्याथिर्यों ने मोहकमगढ़ गांव में घूम-घूमकर ग्रामीणों में स्किल सेल एनीमिया के प्रति जनजागृति की। शिविर में ग्रामीण विकास एवं व्यवसाय प्रबंधन संकाय के अधिष्ठाता प्रो अमरजीत सिंह व ग्रामीण विकास विभाग के अध्यक्ष डॉ देवेंद्र प्रसाद पांडेय भी मौजूद रहे। ग्रामोदय विश्वविद्यालय के आयुवेर्द चिकित्सा शिक्षा यूनिट के प्रभारी डॉ आर के श्रीवास्तव ने बताया कि इस शिविर में 52 ग्रामीण मरीजों की चिकित्सा की गई, जिसमें पांच महिला, पांच पुरूष एवं 42 बच्चे रहे। इन मरीजों को दवा भी वितरित की गई। किसी भी रोगी में स्किल सेल एनीमिया रोग के लक्षण नही मिले।
इस मौके पर जानकीकुण्ड चिकित्सालय के डॉ विवेक द्विवेदी, ग्रामोदय विश्वविद्यालय के डॉ राकेश कुमार श्रीवास्तव, अनिल कुमार श्रीवास्तव, विनोद कुमार गुप्ता, काली चरण कौटायर्, डीफामार् व एमबीए ग्रामीण प्रबंधन के द्वितीय एवं चतुथर् सेमेस्टर के छात्र-छात्राओं ने भी अपनी सेवाएं दी।

#बुन्देलखण्ड_दस्तक #आन्या_एक्सप्रेस
#चित्रकूट #जालौन   #ताजा_खबरें #न्यूज_उपडेट #उरई #झांसी #कानपुर #महोबा #हमीरपुर #डैली_उपडेट #ताजा_खबर #bundelkhandnews #bundelkhanddastak #बुंदेलखंडदस्तक