सांसद व ब्लाक प्रमुख ने कराई रकतेरा तालाब की खुदाई

0
117
सांसद व ब्लाक प्रमुख ने कराई रकतेरा तालाब की खुदाई
– बताई नीति आयोग की सराहनीय पहल 
पहाड़ी, चित्रकूट: ब्लाक के नांदी गांव में सांसद आरके सिंह पटेल और पहाड़ी ब्लाक प्रमुख सुशील द्विवेदी ने रकतेरा तालाब खुदाई कराई। इस मौके पर मनरेगा आयुक्त धमर्जीत सिंह भी मौजूद रहे। सांसद ने कहा कि बुंदेलखंड में सूखे की समस्या से निजात पाने के लिए नीति आयोग के तहत तालाब खुदाई का काम बहुत ही सराहनीय पहल है।
सांसद ने कहा कि यह जिला कभी अपनी जल संरचनाओं के लिए पहचाना जाता था  मगर अब यह जल संकट इलाके के तौर पर पहचान बना चुका है। इसकी वजह यहां के जल स्रोतों का खत्म होना है। जलस्रोतों को पुनः खोलने के लिए इन तालाबों का रखरखाव बहुत जरूरी है, जिससे जल संरक्षण हमेशा बना रहे। ब्लाक प्रमुख पहाड़ी सुशील द्विवेदी ने कहा कि नीति आयोग ने जीणोर्द्धार के लिए जिन तालाबों का चयन किया है, उनमें से एक है नांदी गांव का तालाब। इसकी सूरत बदलने का अभियान शुरू हुआ है। तालाब प्रबंध समिति ने बताया कि वे तालाब की मिटटी को अपने खेतों तक ले जा रहे हैं, इससे उनके खेत की उत्पादन क्षमता तो बढ़ेगी ही साथ में सिंचाई के लिए कम पानी की जरुरत होगी। मनरेगा आयुक्त ने कहा कि नीति आयोग ने जिले में जिन जिन स्थानों को तालाब खुदाई के लिए चयनित किया है वहां प्रतिदिन खुदाई होगी और 30 जून तक जिले के अधिकांश क्षेत्रों में तालाब खुद जाएंगे।
#बुन्देलखण्ड_दस्तक #आन्या_एक्सप्रेस
#चित्रकूट #जालौन #ताजा_खबरें #न्यूज_उपडेट #उरई #झांसी #कानपुर #महोबा #हमीरपुर #डैली_उपडेट #ताजा_खबर #bundelkhandnews #bundelkhanddastak #बुंदेलखंडदस्तक