नदी की निचली सतह की सफाई के लिए समिति तैयार

0
43

नदी की निचली सतह की सफाई के लिए समिति तैयार
– मंदाकिनी सैनिकों ने शुरु किया अभियान

 

चित्रकूट ब्यूरो: मंदाकिनी सैनिकों द्वारा मंदाकिनी-गंगा नदी की सफाई का अभियान 31वें दिन भी जारी रहा। रविवार को मंदाकिनी सैनिकों ने पुल घाट में नदी की सफाई की। इस दौरान नदी के निचले हिस्से में जमा कचरा निकालर नदी को स्वच्छ किया गया।
समिति के संस्थापक जुगनू ने बताया कि नदी के निचली सतह की सफाई बड़ी चुनौती है और वह इस चुनौती को स्वीकार कर नदी की निमर्लता के लिए लगातार प्रयासरत है। ऊपरी सतह की स्वच्छता के बाद नदी के निचले हिस्से में जमा बदबूदार दलदलनुमा कचरा हटाया जा रहा है, हालांकि उनके अभी तक के जुगाड़ औजार ऊपरी सतह के लिए उपयुक्त थे, लेकिन अब नए सिरे और नए डिजाइन के औजारों को बनाने की कायर् योजना तैयार की जा रही है, जो निचली सतह पर जमे कचरे को बाहर निकाल सके। बताया कि समिति कवीर् के पुल घाट को एक आदशर् घाट के रूप स्थापित करना चाहती है। घाट पर पूणर् स्वच्छता के साथ बड़े स्तर से वृक्षारोपण करने की भी योजना है। इस घाट के आसपास की वीरान पड़ी जमीनों को अब वृक्षारोपण के जरिए आबाद किया जाएगा। साथ ही पौधों को प्रतिदिन पानी देने से लेकर इनकी सुरक्षा भी समिति की जिम्मेदारी होगी। समिति के सदस्यांे का मनोबल बढ़ाने के लिए मोबाइल एवं कपड़ा व्यापारी मोशू भाई ने मंदाकिनी सैनिकों को टीशटर् देकर सम्मानित किया। इस मौके पर रामधनी निषाद, घनश्याम सिंह, राजकरण निषाद, लक्ष्मी नारायण, प्रमोद कुमार, शिवकरण निषाद, पवन प्रजापति आदि ने सफाई कायर् में बढ़-चढकर शामिल हुए।

#बुन्देलखण्ड_दस्तक #आन्या_एक्सप्रेस
#चित्रकूट #जालौन   #ताजा_खबरें #न्यूज_उपडेट #उरई #झांसी #कानपुर #महोबा #हमीरपुर #डैली_उपडेट #ताजा_खबर #bundelkhandnews #bundelkhanddastak #बुंदेलखंडदस्तक