विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन विगत दिवस किया गया।

0
39

विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन विगत दिवस किया गया।

उरई (जालौन) उ0प्र0 राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के एक्शन प्लान के अन्तर्गत माननीय जनपद न्यायाधीश लल्लू सिंह के कुशल निर्देशन में तहसील उरई के अन्तर्गत मुख्यालय स्थित परमार्थ समाजसेवी संस्थान के सहयोग से शहर के जालौन रोड स्थित जानकी पैलेस के पास विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन विगत दिवस किया गया। इस शिविर की अध्यक्षता करते हुये प्राधिकरण के सचिव रेनू यादव द्वारा भारत में ट्रांसजेंडर के अधिकारों से संबंधित कानूनों व अधिकारों का वर्णन किया गया। क्योंकि ट्रांसजेंडर को तीसरे लिंग के रूप में मान्यता प्राप्त होने का अधिकार है और वे कानून के तहत कानूनी सुरक्षा के हकदार हैं। भारतीय संविधान के तहत ट्रांसजेंडर व्यक्ति को समान रूप से अधिकारों की गारंटी दी गई है, क्योंकि संविधान प्रत्येक भारतीय नागरिक को न्याय और समानता की गारंटी देता है। सरकार ने ट्रांसजेंडर व्यक्ति को रोजगार, शिक्षा और स्वास्थ्य सेवाओं के मामलों में भेदभाव के खिलाफ निषेध प्रदान करने के लिए ट्रांसजेंडर व्यक्ति (अधिकार का संरक्षण) अधिनियम (ट्रांसजेंडर पर्सन (प्रोटेक्शन ऑफ राइट) एक्ट), 2019 को अधिनियमित किया है और ट्रांसजेंडर व्यक्ति के अधिकारों की रक्षा के लिए कल्याणकारी उपायों को भी अपनाया गया है। शिविर में उपस्थित ट्रांसजेंडर का माल्यार्पण एवं अंगवस्त्र भेंट करके उन्हें सम्मानित किया गया।
विधिक शिविर में उपस्थित ट्रांसजेंडरों ने सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण जालौन स्थान-उरई से अपनी समस्याओं के निस्तारण हेतु प्रार्थना की। इस पर शिविर में उपस्थित अधिकारियों द्वारा ट्रांसजेंडर की उक्त समस्याओं का जल्द से जल्द निस्तारण करने हेतु आश्वासन दिया गया।
नायब तहसीलदार चन्द्रकान्त त्रिपाठी, समन्वयक जिला अस्पताल डा0 साजन कपूर , समन्वयक प्रोबेशन विभाग सुरेश कुमार ने अपने विभाग द्वारा संचालित योजनाओं के बारे में बताया। लीगल एड डिफेन्स काउन्सिल सिस्टम चीफ विश्राम सिंह एवं सदस्य स्थायी लोकअदालत रामबाबू द्वारा डिफेन्स काउन्सिल सिस्टम एवं स्थायी लोकअदालत की उपयोगिता एवं इसके महत्व और क्षेत्राधिकार के बारे में सभी को अवगत कराया गया।
इस अवसर पर पूर्ति निरीक्षक प्रफुल्ल कुमार मिश्रा,लेखपाल अरविन्द नायक, बाल विकास विभाग से देविका रानी, पैनल अधिवक्ता अनिल कुमार शर्मा, परमार्थ समाज सेवी संस्थान के कर्मचारी संदीप पाण्डेय, प्रभा, ममता मिश्रा, मोहिनी माला, पीएलवी0 महेश सिंह परिहार, रामदेव चतुर्वेदी समेत दर्जनों ट्रान्सजेण्डर उपस्थित रहे।