लोलार्क कुंड स्नान के तैयारियां का डीसीपी ने किया निरीक्षण, श्रद्धालुओं से की यह अपील

0
129

वाराणसी:- संतान की प्राप्ति और शारीरिक कष्टों से मुक्ति के लिए होने वाले पौराणिक लोलार्क कुंड (भदैनी) स्नान इस बार 21 सितंबर को मनाया जाएगा. इसकी तैयारियां जिला प्रशासन ने पूरी कर ली है. 20 सितंबर की रात से ही देश के कोने-कोने से आए श्रद्धालु बैरिकेड में कतारबद्ध हो जाएंगे. मंगलवार को डीसीपी काशी जोन आर.एस. गौतम ने एसीपी भेलूपुर प्रवीण सिंह के साथ मौके का निरीक्षण कर अब तक की गई तैयारियों को जाना, और कमियों को तत्काल दुरुस्त करवाने के लिए नगर निगम के कर्मचारियों को कहा.

भीड़ नियंत्रण के लिए बनाया प्लान

लोलार्क कुंड में स्नान के लिए श्रद्धालुओं के जाने और निकासी का डीसीपी काशी जोन ने मार्ग देखा. सकरी गलियों में भीड़ को नियंत्रण करने के लिए सभी प्वाइंट्स पर पुलिस की ड्यूटी लगाए जाने और ड्यूटी प्रभारियों द्वारा ड्यूटी चेक करने का निर्देश दिया. साथ ही भीड़ को नियंत्रित करने हेतु समुचित पुलिस प्रबन्धन और स्थानीय लोगों से सहयोग को कहा. लोलार्क कुण्ड स्नान के दृष्टिगत सुरक्षा व्यवस्था हेतु सिविल पुलिस, जल पुलिस, एनडीआरएफ और यातायात पुलिस की ड्यूटियां लगायी गयी है.

समाज संगठन द्वारा स्थापित होता है सहायता कक्ष

डीसीपी काशी जोन को बताया गया की जिला प्रशासन के सहयोग के लिए समाज संगठन द्वारा अस्थाई सहायता कक्ष भी बनाया जाता है. जहां लाउडहेलर के माध्यम से खोया-पाया, भीड़ नियंत्रण और श्रद्धालुओं को सचेत किया जाता है. डीसीपी ने आम जन से अपील की है कि अफवाहों से बचते हुए यदि अपने सामान / वस्तु की सुरक्षा का ध्यान रखें व जेब कतरे, पॉकेटमार, चैन स्नैचर से सावधान रहें यदि इस प्रकार की कोई बात हो तो तत्काल ड्यूटी में तैनात पुलिसकर्मी या स्थानीय पुलिस को सूचित करें.