निदेशक कुणाल सिल्कू ने वीआरएस प्रशिक्षण के लिए लैब का किया उद्घाटन

0
87

लखनऊ:-प्रशिक्षण महानिदेशालय, कौशल विकास एवं उद्यमशीलता मत्रांलय, भारत सरकार की संस्था निमि, चेन्नई के सहयोग एवं राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान अलीगंज, लखनऊ के द्वारा संस्थान में वीआरएस (वर्चुवल रियलिटी साॅफ्टवेयर) प्रशिक्षण के लिए लैब का उद्घाटन बुधवार को निदेशक प्रशिक्षण एवं सेवायोजन कुणाल सिल्कू के द्वारा किया गया।

निदेशक प्रशिक्षण एवं सेवायोजन उ0प्र0 ने संस्थान का निरीक्षण किया। निरीक्षणोपरान्त संस्थान की प्रशिक्षण व्यवस्था की तारीफ की। के श्रीनिवास राव, उप निदेशक ने वर्चुअल रियलिटी लैब में बेहतरीन तरीके से प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए प्रधानाचार्य राज कुमार यादव की सराहना की तथा नैषध पलेजा ने वर्चुअल रियलिटी लैब में बेहतरीन तरीके से प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए निर्भय कुमार सिंह, वर्चुअल रियलिटी प्रभारी की प्रशंसा की।

प्रधानाचार्य राज कुमार यादव द्वारा अवगत कराया गया कि संस्थान में चल रहे विभिन्न व्यवसायों में विशिष्ट योग्यता के लिए वांछित कौशल प्राप्त कर प्रशिक्षार्थियों को प्रौद्योगिकी में बदलाव के साथ वर्चुवल रियलिटी साॅफ्टवेयर प्रशिक्षण परिदृश्य में कई लाभ प्रदान कर सकता है। व्यावसायिक कौशल परिस्थितिकी तंत्र को वर्चुवल रियलिटी आधारित इण्टरैक्टिव सामग्री प्रदान करना तथा प्रशिक्षार्थियों द्वारा कार्यस्थल पर यथार्थवादी कठिन अनुभवों सहित विभिन्न स्थितियों में पूरी तरह से डूब सके और उन्हे बाहर निकलने के तरीको के बारे में सीख सके। जो राजकीय आईटीआई के लिए मिश्रित शिक्षण पद्धति को और मजबूत करने के लिए वर्चुवल रियलिटी सामग्री एक पायलट रोलिंग प्रोजेक्ट होगा। जिससे प्रशिक्षार्थियों को प्रशिक्षण में पारंगत होने में मदद करेगा। यह योजना भारत सरकार पूरे भारत में पाँच राजकीय आईटीआई को प्रदान की गयी है जिसमें यह संस्थान भी है।

इस अवसर पर के. श्रीनिवास राव, उप निदेशक, राष्ट्रीय अनुदेशात्मक मीडिया संस्थान, चेन्नई एवं नैषध पलेजा, सह संस्थापक, फीस्ट साॅफ्टवेयर प्रा0लि0, मुम्बई तथा मण्डलीय संयुक्त निदेशक भगवत दयाल, प्रधानाचार्य राज कुमार यादव, संजय श्रीवास्तव, प्रधानाचार्य, चन्द्रशेखर सिंह, प्रधानाचार्य, शिवानी पंकज, प्रधानाचार्य की गरिमामयी उपस्थिति में सम्पन्न हुआ।