Homeबुन्देलखण्ड दस्तकपरिवार नियोजन का अपनाओ उपाय, लिखो तरक्की का नया अध्याय

परिवार नियोजन का अपनाओ उपाय, लिखो तरक्की का नया अध्याय

परिवार नियोजन का अपनाओ उपाय, लिखो तरक्की का नया अध्याय

– दो चरणों में मनाया जाएगा विश्व जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा

चित्रकूट ब्यूरो: परिवार नियोजन सेवाओं को आमजन तक पहुंचाने के लिए विश्व जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा दो चरणों में मनाया जाएगा। पहले चरण में जागरूकता अभियान जबकि दूसरे चरण में जरूरतमंदों को परिवार नियोजन की इच्छित सेवाएं मुहैया करायी जाएँगी। इस बार केंद्र सरकार द्वारा विश्व जनसंख्या स्थिरता पखवाड़े की थीम परिवार नियोजन का अपनाओ उपाय, लिखो तरक्की का नया अध्याय तय की गयी है। यह जानकारी मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ भूपेश द्विवेदीने दी।
मुख्य चिकित्साधिकारी ने बताया कि पहले चरण की शुरुआत दंपत्ति संपकर् पखवाडे के रूप में सोमवार (27 जून) से हो चुकी है, जो 10 जुलाई तक चलेगा तथा 11 जुलाई से जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा शुरू होगा, जो 31 जुलाई तक चलेगा। परिवार कल्याण कायर्क्रम के नोडल अधिकारी डॉ आर के चैरिहा ने बताया कि दंपत्ति संपकर् पखवाड़ा में स्वास्थ्यकमीर् उन दंपति से संपकर् करेंगे, जिन्हें परिवार नियोजन के बारे में परामशर् की जरूरत है। इस दौरान सही उम्र में विवाह, विवाह के बाद कम से कम दो साल तक बच्चे के जन्म के बारे में न सोचें। इससे बचने के लिए परिवार नियोजन के अस्थाई साधनों का प्रयोग करें। पहले बच्चे से दूसरे बच्चे के जन्म के बीच कम से कम तीन साल का अंतर रखें, प्रसव पश्चात परिवार नियोजन की सेवाएं, परिवार नियोजन में पुरुषों की भागीदारी आदि के लिए स्वास्थ्यकमीर् दम्पति को जागरूक करेंगे। जनसँख्या स्थिरता पखवाड़ा में दम्पति को बास्केट आफ च्वाइस के अनुसार अस्थाई साधन छाया, अंतरा, आईयूसीडी, पीपीआईयूसीडी, माला एन और कंडोम उपलब्ध कराए जाएंगे। इसके अलावा जिनका परिवार पूरा हो चुका है, उनके लिए पुरुष और महिला नसबंदी के लिए पूवर् पंजीकरण की प्रक्रिया को सुदृढ़ करते हुए उन्हें नसबंदी की सेवा दी जाएगी। बताया कि महिला नसबंदी के लिए 2000 रुपये, प्रसव के बाद महिला नसबंदी पर 3000 रुपये, पुरुष नसबंदी के लिए 3000 रुपये, प्रसव बाद कापर टी लगवाने पर 300 रुपये, गभर्निरोधक अंतरा इंजेक्शन प्रति 200 रुपये लाभाथीर् को दिया जा रहा है। बताया कि एक अप्रैल से मई 2022 तक पांच महिला नसबन्दी, आईयूसीडी 642, पीपीआईयूसीडी 432, त्रैमासिक अन्तरा इंजेक्शन 972, छाया 2608 और कंडोम 98232 को जरूरतमंदों ने अपनाया।

#बुन्देलखण्ड_दस्तक #आन्या_एक्सप्रेस
#चित्रकूट #जालौन   #ताजा_खबरें #न्यूज_उपडेट #उरई #झांसी #कानपुर #महोबा #हमीरपुर #डैली_उपडेट #ताजा_खबर #bundelkhandnews #bundelkhanddastak #बुंदेलखंडदस्तक
#जिलाधिकारीजालौन #जिलाअधिकारीचित्रकूट
#dmjalaun #dmchitrkut

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular