अधिक से अधिक मतदाताओं को बूथों पर लाकर मतदाता सूची का अवलोकन कराएं – डीएम

0

चित्रकूट:- जिलाधिकारी शेषमणि पांडेय ने विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की निर्वाचक नामावलियों का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण -2021 का विभिन्न बूथों पर जाकर निरीक्षण किया ।

जिलाधिकारी ने 236 विधानसभा चित्रकूट के अंतर्गत इंग्लिश मीडियम विद्यालय खुटहा के बूथ संख्या 363, पूर्व माध्यमिक विद्यालय शिवरामपुर के बूथ संख्या 358, 359 तथा प्राथमिक विद्यालय शिवरामपुर के बूथ संख्या 360 व 361 मे बूथ लेवल ऑफीसरों से मतदाता सूची की उपलब्धता, बूथ लेवल अधिकारी की उपस्थिति, पोलिंग स्टेशन पर फार्म 6 फार्म 6 ए फार्म 7,8 तथा 8 ए की उपलब्धता एवं प्राप्ति, मतदाताओं द्वारा जमा किए गए फार्मो की जांच की स्थिति, फार्मों की पावती देने की स्थिति, ग्राम स्तर पर मतदाता सूची पढ़ने का दिनांक कार्यक्रम की जानकारी, पोलिंग स्टेशन पर मतदाताओं की सहायता के लिए बूथ लेबल ऑफिसर व क्षेत्र स्तरीय कार्मिकों की उपलब्धता, आलेख मतदाता सूची के आधार पर पोलिंग स्टेशन व ई पी रेशियो, जेंडर रेशियों तथा एज कोहार्ट, युवा मतदाता रेशियों, 18 व 19 वर्ष आयु के नए मतदाताओं के पंजीकरण की कार्यवाही, दिव्यांग मतदाताओं का पंजीकरण व चिन्हांकन आदि की विस्तृत जानकारी की।

जिलाधिकारी ने बूथ लेवल ऑफीसरों को निर्देश दिए अपने अपने क्षेत्र के गांव का भ्रमण कर मतदाताओं को बताएं कि वह बूथ पर आकर निर्वाचक नामावली में अपना नाम देख ले अगर किसी का नहीं है तो वह अभी जोड़वाले तथा कोई विसंगति है तो उसे ठीक कराएं ताकि आने वाले निर्वाचन के समय किसी प्रकार की समस्या न हो । उन्होंने ग्राम प्रधान खुटहा मनोज गर्ग से कहा कि गांव में लोगों से संपर्क कर अधिक से अधिक मतदाताओं को बूथों पर लाकर मतदाता सूची का अवलोकन कराएं ताकि अगर कोई त्रुटि है तो वह लोग अपना अपना नाम सही करा सकें।

जिलाधिकारी ने उक्त बूथों के निरीक्षण के दौरान अध्यापकों की उपस्थिति का भी जायजा लिया ।पूर्व माध्यमिक विद्यालय शिवरामपुर में साफ-सफाई ठीक न पाए जाने पर उन्होंने शिक्षकों को निर्देश दिए कि यहां की साफ-सफाई की व्यवस्था अच्छी तरह से कराएं।

निरीक्षण के दौरान खंड विकास अधिकारी करबी राजेश कुमार नायक, तहसीलदार कर्वी संजय अग्रहरी, कानूनगो गोकुलेश कुमार ओझा व गुलजार सिंह सहित संबंधित अधिकारी व बूथों पर बूथ लेवल ऑफिसर मौजूद रहे।