घर-घर जाकर डीएम ने मतदान के लिए किया लोगों को जागरूक – जागरूकता अभियान के तहत हुआ कार्यक्रम

0
56
घर-घर जाकर डीएम ने मतदान के लिए किया लोगों को जागरूक
– जागरूकता अभियान के तहत हुआ कार्यक्रम
चित्रकूट ब्यूरो: जिला निर्वाचन अधिकारी शुभ्रान्त कुमार शुक्ल ने मंगलवार को नगर पालिका परिषद कर्वी के वार्ड नंबर पांच राघवपुरी में मतदाता जागरूकता अभियान के तहत घर-घर जाकर लोगों को जागरूक किया तथा चैपाल लगाकर आगामी 27 फरवरी को अधिक से अधिक मतदान करने के लिए प्रेरित किया।
जिलाधिकारी ने कहा कि आप लोग आगामी 27 फरवरी को अधिक से अधिक मतदान करें। बताया कि उस दिन सावर्जनिक अवकाश भी रहेगा। उन्होंने बूथ लेवल अधिकारियों को निदेर्श दिए कि जिन लोगों का नाम मतदाता सूची में नहीं है जिनकी आयु 18 वषर् से अधिक है, उनका नाम मतदाता सूची में अवश्य जुड़वाएं। उन्होंने कहा कि निवार्चन आयोग द्वारा 27 फरवरी को मतदान करने के समय को एक घंटे बढ़ाते हुए सुबह सात बजे से शाम सात बजे किया गया है। कहा कि कई देशों में आम लोगों को मतदान का अधिकारी नहीं है, लेकिन आप लोगों को मतदान करने का अधिकार दिया गया है इसलिए आप लोग अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करें। जिलाधिकारी ने कहा कि पोस्टमैनों के द्वारा आप लोगों को मतदाता पहचान पत्र दिया जाएगा। इसके अलावा भी मतदान के लिए अन्य विकल्प भी हैं। जिलाधिकारी सहित अन्य अधिकारियों ने वाडर् का भ्रमण कर घर घर जाकर लोगों को मतदान करने के लिए प्रेरित किया। अपर जिलाधिकारी न्यायिक वंदिता श्रीवास्तव ने कहा कि आज से विधानसभा सामान्य निवार्चन 2022 के चुनाव की नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है। उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि वह निवार्चन आयोग के द्वारा जारी किए गए मोबाइल ऐप नो योर कैंडिडेट के तहत अपने क्षेत्र के प्रत्याशियों के बारे में सारी जानकारी ले सकते हैं। बताया कि यह ऐय गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। इस ऐप में प्रत्याशियों द्वारा नामांकन दाखिल करते समय दी गई सभी जानकारियां अपलोड की जाती है, जिसे लोग आसानी से देख सकते हैं। इसी प्रकार सी विजिल एप में आदशर् आचार संहिता के उल्लंघन की जानकारी देने पर सम्बंधित के खिलाफ कायर्वाही की जाएगी। इसके अलावा आप लोग टोल फ्री नंबर 1950 पर भी शिकायत कर सकते हैं, यह नंबर 24 घंटे सक्रिय है।
इस मौके पर अपर उपजिलाधिकारी आकांक्षा सिंह, तहसीलदार कवीर् संजय अग्रहरी, जिला विद्यालय निरीक्षक बलिराज राम, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका परिषद कवीर् रामअचल कुरील, एसआई नगर पालिका परिषद केके शुक्ला, जिला समन्वयक स्वच्छ भारत मिशन शिवा,वार्ड नंबर पांच के सभासद जागेश्वर प्रसाद यादव, वार्ड नंबर तीन के सभासद मुन्ना लाल सोनकर सहित संबंधित अधिकारी, बूथ लेवल ऑफिसर एवं आमजन मौजूद रहे।