उत्कृष्ट कायर् करने वाली महिलाएं होंगी सम्मानित – एक हफ्ते तक होंगे विविध कायर्क्रम

0
47

उत्कृष्ट कायर् करने वाली महिलाएं होंगी सम्मानित
– एक हफ्ते तक होंगे विविध कायर्क्रम

– सोशल मीडिया कैम्पेन से महिला सशक्तिकरण के होंगे प्रयास

चित्रकूट ब्यूरो: अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस (8 माचर्) इस बार आजादी के अमृत महोत्सव के तहत मनाया जाएगा। इसके उपलक्ष्य में 11 माचर् तक जनपद स्तर पर विविध कायर्क्रम आयोजित किए जाएंगे। इसके तहत स्थानीय स्तर पर सामाजिक-आथिर्क विकास के लिए उल्लेखनीय कायर् करने वाली पंचायत व नगरीय स्थानीय स्वशासन की महिला प्रतिनिधियों को सम्मानित किया जाएगा। इसके अलावा महिलाओं की उपलब्धियों, लैंगिक आधारित भेदभाव व हिंसा को खत्म करने संबंधी प्रयासों तथा महिला सशक्तिकरण के लिए किए जा रहे कायोंर् का सोशल मीडिया कैम्पेन के जरिए व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाएगा ताकि अधिक से अधिक लोग उनसे प्रेरणा ले सकें।

जिला प्रोबेशन अधिकारी रामबाबू विश्वकमार् ने बताया कि छह माचर् को ‘ब्रेक द बायस’ इवेंट का आयोजन किया जाएगा। इसमें सोशल मीडिया कैम्पेन के जरिए ऐसी महिलाओं की कहानियों को आमजन तक पहुंचाया जाएगा जो समाज की रूढ़ियों व पूवार्ग्रहों से संघषर् कर खुद सफल जीवनयापन कर रहीं हैं और दूसरी महिलाओं के लिए प्रेरणास्रोत भी हैं। सात माचर् को ‘वूमन ऑफ टुमारो’ कायर्क्रम में किशोरियों व महिलाओं के साथ उनकी शिक्षा व स्वावलंबन की चुनौतियों पर चचार् की जाएगी। यह कायर्क्रम ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में विद्यालय, कालेज, विश्वविद्यालय, आंगनबाड़ी, महिला शरणालय, बालिका गृहों व संरक्षण गृहों आदि के स्तर पर होंगे।
अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर (आठ माचर् को)  मेगा इवेंट ‘अनंता’ का आयोजन होगा। इसके माध्यम से समाज में बदलाव के लिए प्रयासरत महिलाओं, जैसे एंटरप्रेन्योरर, उद्यमी, समाजसेवी व समाज की रूढ़ियों व पूवार्ग्रहों से संघषर् कर सफल जीवनयापन करने वाली महिलाओं की प्रेरक कहानियों को जनपद स्तर पर टाक शो, गोष्ठियों आदि के माध्यम से जन-जन तक पहुंचाया जाएगा। जनपद स्तर पर कायर्क्रम का आयोजन कर ग्रामीण व शहरी क्षेत्र की ऐसी महिलाओं को सम्मानित भी किया जाएगा। नौ माचर् को ‘गो पपर्ल’ सोशल मीडिया कैम्पेन चलाया जाएगा। इसमें विभिन्न विभागों में कायर्रत अधिकारियों के साथ

कोई भी व्यक्ति महिलाओं के प्रति सम्मान दशार्ने व लैंगिक समानता में अपनी भागीदारी निभाने के उद्देश्य से सोशल मीडिया पर पपर्ल (बैगनी) कपड़ों, कैप, आमर् रिस्ट बैंड के साथ वाली फोटो सोशल मीडिया पर पोस्ट करेंगे। महिला कल्याण विभाग के सभी अधिकारी व कमर्चारी इस गतिविधि में अनिवायर् रूप से भाग लेंगे। इसके लिए गो पपर्ल हैशटैग का इस्तेमाल किया जा सकता है। 10 माचर् को ‘हेल्थ वाच’ कायर्क्रम के जरिए महिलाओं व किशोरियों की प्रमुख स्वास्थ्यगत समस्याओं और माहवारी स्वच्छता प्रबंधन पर जागरूकता कायर्क्रम आयोजित किए जाएंगे। इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग के समन्वय से स्वास्थ्य शिविर आयोजित किए जाएंगे। इसी क्रम में 11 माचर् को ‘सुरक्षा वारियसर्’ कायर्क्रम का आयोजन किया जाएगा। इसके माध्यम से सभी ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में पंचायती राज, स्वास्थ्य, बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार, ग्रामीण विकास, पुलिस व महिला कल्याण विभाग के समन्वय से परिसरों, ग्रामों, कस्बों, मोहल्लों, रास्तों, क्षेत्र विशेष में महिलाओं व बालिकाओं की सुरक्षा के लिहाज से ‘जोखिम वाले स्थलों’ की पहचान की जाएगी और उसके बारे में संबंधित अधिकारियों को अवगत कराया जाएगा। इसके अलावा इन्हीं क्षेत्रों से सुरक्षा वारियसर् के रूप में लोगों की पहचान भी की जाएगी।

#बुन्देलखण्ड_दस्तक #आन्या_एक्सप्रेस
#चित्रकूट #जालौन   #ताजा_खबरें #न्यूज_उपडेट #उरई #झांसी #कानपुर #महोबा #हमीरपुर #डैली_उपडेट #ताजा_खबर #bundelkhandnews #bundelkhanddastak #बुंदेलखंडदस्तक