स्वयंसेवकों ने जनजागरूकता रैली निकाल कर किया लोगों को जागरूक

0
45

स्वयंसेवकों ने जनजागरूकता रैली निकाल कर किया लोगों को जागरूक

– राष्ट्रीय सेवा योजना के विशेष शिविर के तहत निकाली गई रैली

चित्रकूट ब्यूरो: गोस्वामी तुलसीदास राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय बेड़ीपुलिया में चल रहे राष्ट्रीय सेवा योजना के विशेष शिविर के प्रथम सत्र के तहत शुक्रवार को जन-जागरूकता  रैली का आयोजन किया गया। जिसमें स्वयंसेवकों ने गोद लिए गांव के लोगों से मिलकर उनके शिक्षा का स्तर, राशन काडर् की स्थिति, स्वास्थ्य व कोविड-19 टीकाकरण की स्थिति, बैंकिंग सुविधा, घर में शौचालय, पानी की सुविधा तथा सरकार द्वारा प्रदान की जा रही विभिन्न सरकारी योजनाओं के मिलने वाले लाभों के बारे में एक सर्वे किया।
इस सर्वे में यह पाया गया कि ग्रामीण स्तर पर बहुत से लोग अभी भी ऐसे हैं, जिनको सरकार द्वारा उपलब्ध सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी की कमी है, ऐसे लोगों को स्वयं सेवकों ने सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न सरकारी योजनाओं एवं उनका लाभ प्राप्त करने के लिए जानकारी दी गई। इस सवेर् रिपोटर् को जल्द ही तैयार कर प्रशासन स्तर तक उपलब्ध कराया जाएगा। जिससे इन गांवों के लोगों को लाभ मिल सके। दूसरे सत्र में प्राकृतिक संपदा संरक्षण जागरूकता एवं जैविक खेती का बौद्धिक सत्र आयोजित किया गया। इसी के साथ-साथ पयार्वरण में प्लास्टिक के कम से कम उपयोग के लिए स्वयंसेवकों द्वारा गीत एवं नुक्कड़ नाटक की प्रस्तुति भी की गई। कायर्क्रम के मुख्य अतिथि महाविद्यालय के प्राचायर् डॉ राजेश कुमार पाल ने बताया कि पृथ्वी के प्राकृतिक संसाधनों में हवा, पानी, मिट्टी, खनिज, ईंधन, पौधे और जानवर शामिल हैं। इन संसाधनों की देखभाल करना और इनका सीमित उपयोग करना ही प्रकृति का संरक्षण है ताकि सभी जीवित चीजें भविष्य में उनके द्वारा लाभान्वित हो सकें। प्रकृति, संसाधन और पयार्वरण हमारे जीवन और अस्तित्व का आधार हैं।
इस मौके पर महाविद्यालय के प्राध्यापक व इकाई प्रभारी डाॅ हेमंत कुमार बघेल, डाॅ वंशगोपाल सहित अन्य प्राध्यापकों की अगुवाई में स्वयंसेवकांे ने जन-जागरूकता भी रैली निकाली गई। साथ ही स्वयंसेवकों ने गांवों में स्वच्छता अभियान चलाया तथा सर्वे किया।

#बुन्देलखण्ड_दस्तक #आन्या_एक्सप्रेस
#चित्रकूट #जालौन   #ताजा_खबरें #न्यूज_उपडेट #उरई #झांसी #कानपुर #महोबा #हमीरपुर #डैली_उपडेट #ताजा_खबर #bundelkhandnews #bundelkhanddastak #बुंदेलखंडदस्तक