अभाविप की जीवन गाथा पर आधारित पुस्तक ध्येय-यात्रा के लिए किया पंजीयन

0
43

अभाविप की जीवन गाथा पर आधारित पुस्तक ध्येय-यात्रा के लिए किया पंजीयन

चित्रकूट ब्यूरो: अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद चित्रकूट ने शुक्रवार को अभाविप की ऐतिहासिक जीवनगाथा पर आधारित पुस्तक ध्येय-यात्रा की अग्रिम पंजीयन अभियान की शुरुआत कर दी है। इसकी शुरुआत अभाविप के प्रदेश सह मंत्री आशीष कुमार ने पूवर् प्रदेश मंत्री देवेश कोरी का पहला पंजीकरण कर की।
पुस्तक ध्येय यात्रा के बारे में आशीष कुमार ने बताया कि यह पुस्तक दो खण्डों में विभक्त है। प्रथम खंड में अभाविप की स्थापना की पृष्ठभूमि से लेकर इसके वैचारिक अधिष्ठान, संगठन के स्वरूप, दिशा एवं प्रयासों पर चचार् की गई है, वहीं छात्र नेतृत्व, इसके वैष्विक स्वरूप, आयाम, प्रस्ताव, अभियान महत्व इत्यादि द्वितीय खण्ड की विषय वस्तु है। बताया कि यह पुस्तक अगले माह तक सभी पंजीकरण कराने वाले लोगो को उपलब्ध करा दी जाएगी। पूवर् प्रदेश मंत्री देवेश कोरी ने कहा कि विद्याथीर् परिषद एक राष्ट्रव्यापी संगठन है। विद्याथीर् परिषद ने लोकतंत्र के लिए लड़ाई लड़ी, देश की एकता और अखंडता के लिए संघषर् किया। विद्याथिर्यों ने बलिदान दिए, हिंसा के आघात को सहा, लेकिन विद्याथीर् परिषद अपने पथ से विचलित नहीं हुआ। आज के समय में ध्येय-यात्रा पुस्तक युवाओं के मन में राष्ट्रवाद के भाव को जागृत करने में अहम भूमिका अदा करने वाली है। नगर मंत्री रोहन शुक्ला ने बताया कि नौ जुलाई 1949 से लेकर अब तक असंख्य कायर्कतार्ओ की अनेक पीढ़ियों ने अपने स्वेद बिन्दियों से इसे सींचा और रचनात्मक, आंदोलनात्मक, प्रतिनिधत्व आदि गतिविधियों के माध्यम से राष्ट्रनिमार्ण में अपनी गहरी छाप छोड़ी। परिणाम स्वरूप आज 3,900 से अधिक इकाइयों तथा 2,331 संपकर् स्थानों सहित 21,000 से अधिक शैक्षिक परिसरों में लगभग 34 लाख कायर्कतार्ओं के साथ अभाविप विश्व का सबसे बड़ा व सशक्त छात्र संगठन है। पंजीकरण कराने वालांे में अभाविप के पूवर् कायर्कतार् पत्रकार सत्यप्रकाश द्विवेदी, दिनेश तिवारी, आलोक पाण्डेय, शिवाकांत द्विवेदी, भाजपा जिलाध्यक्ष चंद्रप्रकाश द्विवेदी, जगदीश गौतम, रंजना उपाध्याय, हरिओम करवरिया, रामेंद्र गौतम, गुलाबी गैंग कमांडर संपत पाल, व्यापारी व समाजसेवी राजीव श्रीवास्तव सहित अन्य लोग शामिल रहे।

#बुन्देलखण्ड_दस्तक #आन्या_एक्सप्रेस
#चित्रकूट #जालौन   #ताजा_खबरें #न्यूज_उपडेट #उरई #झांसी #कानपुर #महोबा #हमीरपुर #डैली_उपडेट #ताजा_खबर #bundelkhandnews #bundelkhanddastak #बुंदेलखंडदस्तक