श्रीकृष्ण-रुक्मणी विवाह प्रसंग सुन श्रोता हुए गदगद – श्रीमद्भागवत कथा में उमड़ी रही कथा प्रेमियों की भीड़

0
44

श्रीकृष्ण-रुक्मणी विवाह प्रसंग सुन श्रोता हुए गदगद
– श्रीमद्भागवत कथा में उमड़ी रही कथा प्रेमियों की भीड़

चित्रकूट ब्यूरो: केशरवानी धमर्शाला में चल रही श्रीमद्भागवत कथा के छठवें दिन कथा व्यास आचायर् संजय कृष्ण महाराज ने भगवान श्रीकृष्ण माता रूकमिनी विवाह का सुंदर प्रसंग सुनाकर भक्तों को भाव विभोर कर दिया।
कथा व्यास आचायर् संजय कृष्ण महाराज ने बताया कि भगवान के द्वारा अपने तत्व का बोध कराया गया जैसे अंगूठी के अंदर सोना ही सोना होता है ऐसे ही सारे जगत में ईश्वर ही ईश्वर हैं इसीलिए जीव मात्र को जीव मात्र के प्रति अहिंसक होना चाहिए क्योंकि संपूणर् जगत में ईश्वर है इंसान को मांस व मदिरा पान नहीं करना चाहिए अगर भगवान को पाना चाहते हो तो अहिंसक होना चाहिए इसीलिए वेद का वाक्य है अहिंसा परमो धमार्। संसार में बलि एवं बच्चों में बलि जीवों की हिंसा होती है इसीलिए जीव का हिंसा से मुक्ति का कारण किया जा सके भगवान ने भागवत का उपदेश दिया है जैसे कथा के अंदर मंत्र हैं जिन्हें हम इस लोग कहते हैं उनका मंत्र का अथर् क्या है जो मन से सुख की प्राप्ति करा दे और दुख से मुक्ति दिला दें यह कमर् मंत्र के द्वारा होता है। मन से दुख और सुख से छुट्टी दिला दें इसीलिए मानसिक कष्ट छुटकारा पाने के लिए मंत्र जाप करना चाहिए। प्रेम का महत्व उधौ गोपी संवाद से प्राप्त होता है उस के माध्यम से भगवान ने समाज को एक संदेश दिया है विद्युत उच्च कोटर् की हो जाए परंतु उस जीव के हृदय में प्रेम नहीं है तो वह विद्युत उसके लिए भार के समान है। गोपियां जीवन भर किसी विद्यालय नहीं गई ना ही विद्यालय को देखा फिर भी वो उधौ जैसे ज्ञानी को जिनका गुरु साक्षात देवताओं के गुरु बृहस्पति जी थे वही उद्धव के गुरु थे लेकिन प्रेम के सम्मुख वह नतमस्तक होकर गए गोपियों के सामने बोलो वृंदावन बिहारी लाल की जय बोलो वृंदावन बिहारी लाल की जय। अन्त मंे भागवत भगवान की आरती के बाद भक्तों को प्रसाद वितरण किया गया।
इस अवसर पर राम सवारे, श्रीकेशन, कामदगिरि स्वच्छता समिति के अध्यक्ष राकेश केसरवानी, अतुल केसरवानी, संजय केसरवानी, दीपक केसरवानी सहित समस्त केसरवानी परिवार व श्रोता मौजूद रहे।

#बुन्देलखण्ड_दस्तक #आन्या_एक्सप्रेस
#चित्रकूट #जालौन #ताजा_खबरें #न्यूज_उपडेट #उरई #झांसी #कानपुर #महोबा #हमीरपुर #डैली_उपडेट #ताजा_खबर #bundelkhandnews #bundelkhanddastak #बुंदेलखंडदस्तक