भारतीय वन सर्वेक्षण की रिपोर्ट में चित्रकूट के वनक्षेत्र में हुआ भारी इजाफा

0
46

भारतीय वन सर्वेक्षण की रिपोर्ट में चित्रकूट के वनक्षेत्र में हुआ भारी इजाफा

– पूरे प्रदेश में चित्रकूट का पहला स्थान

चित्रकूट ब्यूरो: वन विभाग चित्रकूट को उल्लेखनीय उपलब्धि मिली  है। भारतीय वन सवेर्क्षण 2022 के अनुसार, वन क्षेत्र के विस्तार में चित्रकूट प्रदेश में अव्वल आया है।
प्रभागीय वनाधिकारी आरके दीक्षित ने बताया कि पिछले तीन साल में चित्रकूट के वन क्षेत्र में बड़ी वृद्धि हुई है। जंगलों में व्यापक पैमाने पर पौधे रोपने की वजह से यह उपलब्धि मिली है। भारतीय वन सवेर्क्षण विभाग ने भी कमर्चारियों की इस मेहनत को मान लिया है। उन्होंने बताया कि चित्रकूट के सती अनुसुइया क्षेत्र में एक चेकडैम बनाया गया है जो जल संरक्षण के क्षेत्र में एक मिसाल साबित हो रहा है। अभी ऐसे दजर्नों चेकडैम बनाये जाएंगे, जिससे चित्रकूट में जलस्तर को बढ़ाया जा सके और वाटर रिचाजर् भी होता रहे। उन्होंने बताया कि अपने कायर्काल में उन्होंने 50 लाख से ऊपर पौधे चित्रकूट में लगवाए हैं, जो आज घने जंगल के रूप में विकसित हो रहे हैं। उन्होंने वन विभाग के सभी अधिकारियों और कमर्चारियों को बधाई दी है कि आज उनकी मेहनत की वजह से चित्रकूट का वन क्षेत्र पूरे उत्तर प्रदेश में सवार्धिक वन क्षेत्र एरिया घोषित हुआ है। उन्होंने बताया कि इस वषर् वन विभाग को 61लाख पौधरोपण का लक्ष्य मिला है। समय रहते हुए सफलतापूवर्क लक्ष्य हासिल किया जाएगा।

#बुन्देलखण्ड_दस्तक #आन्या_एक्सप्रेस
#चित्रकूट #जालौन   #ताजा_खबरें #न्यूज_उपडेट #उरई #झांसी #कानपुर #महोबा #हमीरपुर #डैली_उपडेट #ताजा_खबर #bundelkhandnews #bundelkhanddastak #बुंदेलखंडदस्तक