शिक्षणेत्तर संघ के प्रदेश अध्यक्ष ने माध्यमिक शिक्षा निदेशक के समक्ष रखी समस्याएं

0
38

शिक्षणेत्तर संघ के प्रदेश अध्यक्ष ने माध्यमिक शिक्षा निदेशक के समक्ष रखी समस्याएं

– शिक्षा निदेशक से कमर्चारियों की समस्याओं को लेकर हुई सकारात्मक वातार्

चित्रकूट ब्यूरो: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षणेत्तर संघ के प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार शमार् ने बताया कि लखनऊ जाकर उन्होंने नवनियुक्त शिक्षा निदेशक (माध्यमिक) उ०प्र० डॉ० सरिता तिवारी से मुलाकात कर प्रदेश के अशासकीय सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों के शिक्षणेत्तर कमर्चारियों (लिपिक/चतुथर् श्रेणी) की समस्याओं को उनके समक्ष रखा।
प्रदेश अध्यक्ष ने बताया कि संगठन की प्रमुख मांग शिक्षक पद पर पदोन्नति, अजिर्त अवकाश का नकदीकरण, चिकित्सीय भत्ते की सुविधा व अन्य मांगों के साथ-साथ जनपद स्तर पर प्रत्येक 6 माह में होने वाली ए०सी०पी० की बैठकों के ना होने की समस्या को शिक्षा निदेशक महोदय के समक्ष रखा गया। उन्होंने शिक्षा निदेशक को बताया कि शिक्षणेत्तर कमर्चारियों को 10, 16 एवं 26 वषर् की सेवा पर ए०सी०पी० का लाभ अनुमन्य होता है। ए०सी०पी० की स्वीकृति जनपद स्तर पर गठित कमेटी की बैठक द्वारा किया जाता है जो प्रतिवषर् जनवरी व जुलाई माह में होना चाहिए, परंतु यह ए०सी०पी० की बैठक जनपदीय अधिकारियों द्वारा समय पर नहीं की जाती हैं। यह बैठकें एक वषर् या उससे भी अधिक समय में की जाती हैं। जिससे कमर्चारी परेशान होता है और ए०सी०पी० की स्वीकृति के पश्चात् वेतन अवशेष देयक का भुगतान जनपद स्तर पर ना कर निदेशालय भेजे जाते हैं, जहां पर सालों प्रकरण लंबित रहते हैं और कमर्चारियों का शोषण होता है। शिक्षणेत्तर संघ द्वारा सुझाव दिया गया कि मंडल स्तर पर एक समिति ऐसी गठित की जाए जो सभी जनपदों में ए०सी०पी० की बैठक समय पर कराने व वेतन अवशेष भुगतान की समीक्षा करें। शिक्षा निदेशक ने अपर शिक्षा निदेशक (मा०) को निदेर्शित किया गया कि इस संबंध में सभी मंडलीय संयुक्त शिक्षा निदेशकों एवं जिला विद्यालय निरीक्षकों को पत्र निगर्त कर निदेर्श जारी किए जाएं। वातार् के पहले शिक्षणेत्तर संघ के प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार शमार् व महामंत्री संजय पुंडीर द्वारा शिक्षा निदेशक को संगठन की डायरी भेंट की गई और पदाधिकारियों का परिचय कराया गया। वातार् में प्रदेश अध्यक्ष व महामंत्री के अतिरिक्त प्रदेश कोषाध्यक्ष अनूप द्विवेदी एवं लखनऊ जनपद के उपाध्यक्ष अनूप सिंह मौजूद रहे।
संघ के प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार शमार् द्वारा सभी जनपदों के पदाधिकारियों से अपील की गई कि वह अपने जनपद की बैठकें करें एवं प्रभारी प्रदेश पदाधिकारियों के साथ जनपद के विद्यालयों का भ्रमण कर 21 मई से चल रहे ’‘‘कमर्चारी समस्या निवारण अभियान‘‘’ के अंतगर्त कमर्चारियों की समस्याएं प्राप्त करें और उसका निस्तारण कराएं प्रदेश स्तर की समस्याएं अगले प्रदेश कायर्समिति की बैठक में रखें जिससे किसी भी कमर्चारी की कोई भी समस्या शेष ना रह जाए।

#बुन्देलखण्ड_दस्तक #आन्या_एक्सप्रेस
#चित्रकूट #जालौन   #ताजा_खबरें #न्यूज_उपडेट #उरई #झांसी #कानपुर #महोबा #हमीरपुर #डैली_उपडेट #ताजा_खबर #bundelkhandnews #bundelkhanddastak #बुंदेलखंडदस्तक