अन्त्योदय कार्डधारकों के निःशुल्क बन रहे आयुष्मान कार्ड – 20 जुलाई तक चलेगा विशेष अभियान

0
48

अन्त्योदय कार्डधारकों के निःशुल्क बन रहे आयुष्मान कार्ड
– 20 जुलाई तक चलेगा विशेष अभियान

चित्रकूट ब्यूरो: अंत्योदय लाभाथिर्यों का आयुष्मान काडर् बनाने के लिए 20 जुलाई तक विशेष अभियान अन्त्योदय आयुष्मान पखवारा चल रहा है। इसकी शुरुआत पांच जुलाई को हो चुकी है। अभियान में लाभाथिर्यों के निःशुल्क आयुष्मान काडर् बनाए जा रहे है। यह जानकारी मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ भूपेश द्विवेदी ने दी है।
मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ भूपेश द्विवेदी ने बताया कि आयुष्मान काडर् धारक को एक साल में पांच लाख रूपए तक का निःशुल्क इलाज मिलता है। ग्राम पंचायतों में जनप्रतिनिधियों का सहयोग लिया जा रहा है। लक्षित लाभाथिर्यों की सूची ग्राम/वाडर्वार सरकारी राशन के दुकानदारों (कोटेदारों) को उपलब्ध करा दी गयी है। उन्हें निदेर्श दिए गए हैं कि उनके गाँव/वाडर् के सभी अन्त्योदय लाभाथिर्यों को आयुष्मान काडर् बनवाने में सहयोग करें। लक्षित लाभाथिर्यों की सूची ग्राम सभा/वाडर् के नोटिस बोडर् पर चस्पा कराई जाए। इसके साथ  स्थानीय आशाओं को भी यह सूची उपलब्ध करा दी जाए। सम्बंधित आशा द्वारा कैम्प की निधार्रित तिथि के पूवर् चिन्हित लाभाथीर् परिवारों को कैम्प स्थल के सम्बन्ध में जानकारी दी जाएगी। लाभाथिर्यों को यह भी बताएं कि आयुष्मान काडर् बनवाने के लिए आधार काडर् और राशन काडर् कैम्प स्थल पर ले जाना अनिवायर् है। मुख्य चिकित्साधिकारी ने कहा कि प्रयास रहेगा कि अभियान में प्रत्येक अन्त्योदय काडर्धारक परिवार के अधिक से अधिक सदस्यों का आयुष्मान काडर् बन जाए।
——-यहाँ लगेंगे कैम्प——-
सीएमओ के मुताबिक कैम्प का आयोजन राशन की दुकान, किसी सावर्जनिक स्थल जैसे पंचायत भवन, हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर, आंगनबाडी केंद्र, प्राथमिक विद्यालय में किया जा रहा है। यदि किसी गाँव/वाडर् में लक्षित लाभाथिर्यों की संख्या 50 से अधिक है तो वहां पर एक से अधिक कैम्प लगाए जाएंगे।
—-मिलेगी प्रोत्साहन राशि—-
लक्षित परिवारों को प्रेरित करते हुए कैम्प में लाने और आयुष्मान काडर् बनवाने के लिए आशा को प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। लक्षित परिवार में कम से कम एक आयुष्मान काडर् बनवाने पर पांच रुपए तथा एक परिवार में एक से अधिक आयुष्मान काडर् बनवाने पर प्रति परिवार 10 रूपए प्रोत्साहन राशि मिलेगी। अभियान के बाद कुल आयुष्मान काडर् की संख्या के आधार पर आशा/आरोग्य मित्रों को प्रोत्साहन राशि का भुगतान किया जाएगा। इसी प्रकार आयुष्मान काडर् बनाने के लिए विशेष रूप से लगाए गए आरोग्य मित्र या अन्य विभाग के कम्प्यूटर आपरेटर को लक्षित परिवार में कम से कम एक आयुष्मान काडर् बनवाने पर पांच रुपए तथा एक परिवार में एक से अधिक आयुष्मान काडर् बनवाने पर प्रति परिवार 10 रूपए प्रोत्साहन राशि मिलेगी।

#बुन्देलखण्ड_दस्तक #आन्या_एक्सप्रेस
#चित्रकूट #जालौन   #ताजा_खबरें #न्यूज_उपडेट #उरई #झांसी #कानपुर #महोबा #हमीरपुर #डैली_उपडेट #ताजा_खबर #bundelkhandnews #bundelkhanddastak #बुंदेलखंडदस्तक
#जिलाधिकारीजालौन #जिलाअधिकारीचित्रकूट
#dmjalaun #dmchitrkut