बीएसए ने दिया शैक्षिक गुणवत्ता बढाने पर जोर

0
55

बीएसए ने दिया शैक्षिक गुणवत्ता बढाने पर जोर

चित्रकूट ब्यूरो: जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी के जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी लवप्रकाश यादव ने बताया कि निपुण भारत मिशन के अंतगर्त शिक्षा मंत्रालय भारत सरकार द्वारा वषर् 2026-27 तक प्राथमिक कक्षाओं में सावर्भौमिक मूलभूत साक्षरता और संख्या ज्ञान प्राप्त करने तथा कक्षा तीन तक के सभी बच्चों में पढ़ने-लिखने और संख्या ज्ञान में ग्रेड स्तर की अपेक्षित योग्यता प्राप्त करने का लक्ष्य निधार्रित किया गया है।
बताया कि इस मिशन के अंतगर्त उत्तर प्रदेश सरकार 2025-26 तक ही इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए कटिबद्ध है। कहा कि इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए हर भरसक प्रयास करेंगे तथा इसको शिक्षामित्र, अनुदेशक, शिक्षकों तक पूरा पहुंचाने का प्रयास करेंगे। इसका प्रचार-प्रसार सभी प्रधानाध्यापक करें एवं अभिभावकों को इसके लिए जागरूक करें। डीसी ट्रेनिंग धीरेंद्र सिंह ने बताया कि इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए सभी इकाइयों के प्रशिक्षण निधार्रित किए गए हैं। अभी जनपद स्तरीय प्रशिक्षण सीमेट में आयेजित किया जा रहा है। इसके तदुपरांत डाइट स्तर पर प्रशिक्षण दिया जाएगा। बताया कि अगस्त-सितंबर माह में कक्षा एक से पांच तक प्राथमिक स्तर के शिक्षकों का प्रशिक्षण आयोजित किया जाएगा। जिसमें सभी शिक्षक प्रशिक्षण लेकर इस लक्ष्य को अवश्य प्राप्त करेंगे। निपुण भारत मिशन को जन आंदोलन बनाने की जरूरत है। जिससे हम प्राथमिक के सभी बच्चों को आधारभूत दक्षता से आच्छादित कर सकें।

#बुन्देलखण्ड_दस्तक #आन्या_एक्सप्रेस
#चित्रकूट #जालौन   #ताजा_खबरें #न्यूज_उपडेट #उरई #झांसी #कानपुर #महोबा #हमीरपुर #डैली_उपडेट #ताजा_खबर #bundelkhandnews #bundelkhanddastak #बुंदेलखंडदस्तक
#जिलाधिकारीजालौन #जिलाअधिकारीचित्रकूट
#dmjalaun #dmchitrkut