बकरीद में मुस्लिमों ने मस्जिदों में नमाज पढ़कर मांगी मुल्क की तरक्की की दुआएं

0
45

बकरीद में मुस्लिमों ने मस्जिदों में नमाज पढ़कर मांगी मुल्क की तरक्की की दुआएं

– एक-दूसरे को गले मिलकर दी बकरीद की मुबारकबाद

– पुलिस व प्रशासन की सतकर्ता के मद्देनजर नहीं हुई कोई अराजकता

चित्रकूट ब्यूरो: जिले में ईद-उल-अजहा (बकरीद) का त्योहर सौहादर्पूणर् माहौल में मनाया गया। मुस्लिम भाईयों ने मस्जिदों में नमाज पढ़कर मुल्क की तरक्की एवं अमन की दुआएं मांगी व एक-दूसरे को बकरीद की मुबारकबाद दी। बकरीद के दृष्टिगत पूरे जनपद में पुलिस व्यवस्था भी सतकर् रहीं। कहीं पर किसी भी प्रकार की कोई अराजकता नहीं हुई।
राजापुर में कस्बे की शाही मस्जिद में बकरीद की नमाज पुलिस और प्रशासन की कड़ी सुरक्षा के बीच इमाम मोहम्मद मोईन ने अदा कराई है। इस दौरान लोगों ने देश व प्रदेश की अमन के लिए दुआ माँगी। रविवार को निधार्रित समय में ईद-उल-अजहा (बकरीद) की नमाज उपजिलाधिकारी प्रमोद कुमार झा, क्षेत्राधिकारी शिवप्रकाश सोनकर तथा एसएसआई योगेश तिवारी की उपस्थिति में शाही मस्जिद में कस्बा सहित सोतीपुरवा, मलवारा, सरधुवा, बरुआ, छीबों, बन्ना गड़वारा, रायपुर, चाँदी, सुरवल आदि गाँवों के लोगों ने भारी संख्या में बकरीद की नमाज परम्परागत ढंग से अदा की और पैगम्बर मोहम्मद से देश व प्रदेश में प्रेम, सद्भावना आपसी भाईचारा और अमन के लिए दुआएँ माँगी। उपजिलाधिकारी प्रमोद कुमार झा व क्षेत्राधिकारी शिवप्रकाश सोनकर ने मुस्लिम समुदाय के लोगों के गले मिलकर बकरीद की मुबारकबाद दी। समाजसेवी पवन ओझा ने कहा कि किसी भी धमर् की पुस्तकों में आपस में बैर कराने की बात नहीं लिखी गई है तथा हर समुदाय के लोगों को अपने धमर् के अनुसार त्यौहार मनाने का अधिकार भारतीय संविधान में प्रदत्त है। मुस्लिम समुदाय के अध्यक्ष अतहर नयीम ने बताया कि आज ही के दिन अल्लाह ने पैगम्बर मोहम्मद की परीक्षा लेकर बकरे की कुबार्नी स्वीकार की थी। बताया कि तीन दिनों तक कुबार्नियों का सिलसिला जारी रहता है। बताया कि अल्लाह का संदेश है कि यदि समाज के लोग एकता के साथ रहकर कायर् करते है, तो प्रदेश देश तथा समाज का विकास संभव हो सकता है तथा किसी भी समाज के त्यौहार को एकता, सद्भावना व भाईचारे के साथ मनाया जाए, तो देश में अमन-चैन, खुशहाली आती है। इस मौके पर शाबिर अली, साहेब अली, मेराजुल हक, मो० सफीक, मो० शमीम, रईस अहमद, अतहर नईम, मो० वसीम, मदार कुरैशी, मो० अली, मो० रफीक, मो० शकील, मो० हारुन, महबूब अली, लाली खां, इद्दू बख्श, मेराज अहमद आदि लोग ने बकरीद की नमाज अदा की।
इसी प्रकार कवीर्, मानिकपुर व मऊ सहित अन्य थाना क्षेत्रों में भी बकरीद का त्योहार सौहादर्पूणर् माहौल में मनाया गया। सुबह से थाना क्षेत्रों के संवेदनशील इलाकों व मस्जिदों के पास पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों की टीम ने भ्रमण कर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेजी रही। मऊ में एसडीएम नवदीप शुक्ला व सीओ सुबोध गौतम, मानिकपुर में एसडीएम प्रमेश श्रीवास्तव के नेतृत्व में पुलिस व प्रषासनिक अधिकारियों की उपस्थिति में मस्जिदों व ईदगाहों में बकरीद की नमाज अदा कराई गई।

#बुन्देलखण्ड_दस्तक #आन्या_एक्सप्रेस
#चित्रकूट #जालौन #ताजा_खबरें #न्यूज_उपडेट #उरई #झांसी #कानपुर #महोबा #हमीरपुर #डैली_उपडेट #ताजा_खबर #bundelkhandnews #bundelkhanddastak #बुंदेलखंडदस्तक
#जिलाधिकारीजालौन #जिलाअधिकारीचित्रकूट
#dmjalaun #dmchitrkut