नवजात शिशु की देखभाल के लिए आशा हुई प्रशिक्षत ।

0
77

नवजात शिशु की देखभाल के लिए आशा हुई प्रशिक्षत ।

रामपुरा: ग्रह आधारित नव जात शिशुओं की देखभाल के लिए पांच दिवसीय प्रशिक्षण का समापन शनिवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र रामपुरा पर किया गया। प्रशिक्षण में विकास खंड रामपुरा की 24 आशा कार्यकर्ताओं ने भाग लिया जिन्हे पांच दिनों तक नवजात शिशुओं की देखभाल के संबंध में जानकारी दी गई।
ट्रेनर जगपाल ने आशा कार्यकर्ताओं को तकनीकी रूप से नवजात की देखरेख संबंधी में प्रशिक्षण दिया। दिखाया। ट्रेनर दिलीप ने भी आशा कार्यकर्ताओं को उनकी जिम्मेदारी के बारे में विस्तार से जानकारी दी और उन्हें गृह आधारित नवजात शिशु की देखरेख की महत्ता से रूबरू कराया। उन्होने बताया कि इसका उद्देश्य शिशु मृत्यु दर में कमी लाना है, यह महत्वपूर्ण कार्य है।

प्रशिक्षण के आखिरी दिन शनिवार को चिकित्सा अधिकारी डॉ विनय पांडेय ने आशा कार्यकर्ताओं का आह्वान किया कि अपने-अपने क्षेत्र में जाकर लोगों को परिवार नियोजन के प्रति जागरूक करें। साथ ही एक के बाद दूसरे बच्चे में अंतर रखने के फायदे बताएं। लोगों को परिवार नियोजन के साधन अपनाने के प्रति प्रेरित करें। आखिरी दिन सभी प्रशिक्षणार्थी आशा कार्यकर्ताओं को प्रमाण पत्र वितरित किए गए।

इस मौके पर चिकित्सा अधीक्षक डॉ विनय पांडे, बीसीपीएम जितेंद्र कुमार, बीपीएम शिव कुमार, डा अनिल कुमार सहित आशा कार्यकर्ता मौजूद रहे।