Homeआन्या स्पेशलविधिक साक्षरता शिविर का आयोजन

विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन

विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन

उरई (जालौन) उ0प्र0 राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के एक्शन प्लान के अन्तर्गत माननीय जनपद न्यायाधीश लल्लू सिंह के कुशल निर्देशन में तहसील उरई के अन्तर्गत ग्राम पंचायत भवन कुकरगांव में विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की सचिव रेनू यादव की अध्यक्षता में किया गया। इस शिविर में मुख्य अतिथि अपर कुटुम्ब न्यायाधीश अमृता शुक्ला द्वारा बताया गया कि गर्भ में पल रही बालिका को भी जन्म लेने का हक है। इसलिये उसे गर्भ में न मारें, बल्कि उसे सम्मान से जन्म लेने दें और लड़कों की तरह उसे भी पढायें-लिखायें तथा वह सारे अधिकार व सुविधायें दें जो प्रायः लड़कों को दी जाती हैं।
जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की सचिव रेनू यादव ने बताया कि भारत में लिंग चयन, प्रसव पूर्व एवं प्रसवोपरान्त कन्या भ्रूण हत्या रोेके जाने हेतु पीसी.-पीएनडीटी. एक्ट को लागू किया गया है। अवैध गर्भ समापन और अल्ट्रासाउन्ड सेन्टर को इस एक्ट के दायरे में लाया गया है, ताकि कन्या भ्रूण हत्या की रोकथाम हो सके। ऐसा इसलिये कि समाज में लड़के व लड़की की संख्या का अनुपात जिसे लिंगानुपात कहा जाता है, सन्तुलित बना रहे। गर्भस्थ शिशु की हत्या वैधानिक, सामाजिक और शास्त्रीय रूप से भी अपराध है और यह पाप की श्रेणी में आता है। इसलिये इससे बचाव की आवश्यकता है। बेटियों को बचाने और उन्हें पढ़ाने की जरूरत है, ताकि भारत एक सभ्य व शिक्षित समाज बन सके। उन्होंने संविधान में महिलाओं को प्राप्त कानूनी एवं स्वास्थ्य के अधिकारों के बारे में भी विस्तार से बताया गया।
प्राथमिक स्वास्थ्य के प्रतिनिधि डा0 ईदरीश मुहम्मद ने बताया गया कि सर्वाइकल कैंसर, गर्भाशय ग्रीवा के स्तर में असामान्य कोशिकाओं की अनियंत्रित वृद्धि है। गर्भाशय ग्रीवा महिला प्रजनन प्रणाली का हिस्सा है और गर्भ के निचले हिस्से में स्थित है। इस कैंसर को बच्चेदानी के कैंसर के नाम से भी जाना जाता है। ऐसी बीमारी के लक्षण होने पर तत्काल किसी योग्य स्त्री रोग विशेषज्ञ से परामर्श करना चाहिये। सर्वाइकल कैंसर सभी कैंसरों में चौथे स्थान पर है और वर्तमान में इस बीमारी से हर 2 मिनट में एक व्यक्ति की जान चली जाती है। प्रारंभिक चरण में शल्य चिकित्सा स्थानीय उच्छेदन सहित तथा रसायन चिकित्सा व रोग के उन्नत चरणों में विकिरण चिकित्सा, पैप स्मीयर परीक्षण से संभावित कैंसर पूर्व परिवर्तनों की पहचान की जा सकती है।
नायब तहसीलदार विजय सिंह, डा0 दीपा प्रजापति, प्रबन्धक राजकीय विद्यालय उरई से जितेन्द्र कुमार सिंह, बाल विकास परियोजना अधिकारी देवेन्द्र कुमारी, प्रोबेशन विभाग के प्रतिनिधि सुरेश कुमार, जन साहस सामाजिक संस्था से नन्द कुमार ने विभागीय योजनाओं को विस्तार से बताया।
इस अवसर पर ग्राम प्रधान पुष्पलता, प्रधान पति अनिल कुमार, वरिष्ठ लिपिक जिला विधिक सेवा प्राधिकरण मुहम्मद बख्तयार, पीएलवी0 करन सिंह यादव, धर्मेन्द्र कुमार समेत दर्जनांे ग्रामीण उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular