शिक्षकों के सामने नवीनतम ज्ञान से अपडेट रहना जरुरी: डीआइओएस

0

वाराणसी। वर्तमान दौर प्रतिस्पर्धा का है। आज के दौर में गूगल पर ढेरों पाठ्यसामग्री मौजूद है। ऐसे में शिक्षकों के सामने नवीनतम ज्ञान से अपडेट रहना जरुरी है। जब हम नवीनतम ज्ञान से अपडेट नहीं होंगे। तब तक हम बच्चों का ज्ञान अपडेट नहीं कर सकते है ।

राजकीय क्वींस इंटर कालेज में राजकीय विद्यालयों में नवनियुक्त शिक्षकों के लिए गुरुवार को आयोजित प्रशिक्षण शिविर के उद्घाटन सत्र का यह निष्कर्ष रहा। इस दौरान डीआइओएस डाक्टर वीपी सिंह ने शिक्षकों से कहा कि आपके कंधे पर बच्चों का भविष्य टिका हुआ है। ऐसे में पूरी ईमानदारी से पढ़ाए।

रोचक तरीके से जब आप बच्चों को पढ़ाएंगे तो उसकी रुची बढ़ेगी । साथ ही बच्चों के लेबल देखकर पढ़ाने का प्रयास करें। कम संसाधन में अच्छा परिणाम देने वाला शिक्षक ही सर्वोत्तम शिक्षक माना जाता है। खूब पढ़े और खूब पढ़ाएं । गरिमा के अनुरुप आचरण करें । आपका आचरण ही बच्चों पर छाप छोड़ता है।

इसके अलावा पहले दिन शिक्षकों को विभागीय संरचना, अवकाश, विद्यालय के बुनियादी ढांचे, शिक्षण पद्धति, नवाचार सहित जानकारी दी जाएगी। शिविर में जेडी अजय कुमार द्विवेदी, गीता सिंह, साहब सिंह यादव सहित अन्य लोगों ने विचार व्यक्त किया । संचालन डा. गंगाधर राय व धन्यवाद जिला विद्यालय निरीक्षक (द्वितीय ) शिवकुमार ओझा ने किया ।